बिहार में भीषण गर्मी और लू से परेशान लोगों को अब राहत मिलनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून को बिहार में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मॉनसून के आने के साथ ही राज्य के अलग-अलग जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. हालांकि, अभी भी राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में मॉनसून ने पूरी तरह से रफ्तार नहीं पकड़ी है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों के भीतर पूरे बिहार में मॉनसून फैल जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के किशनगंज जिले में भारी बारिश हो रही है, जिससे वहां बाढ़ की स्थिति बन गई है. किशनगंज, पूर्णिया और अररिया में बाढ़ के हालात बन गए हैं. मॉनसून के पूरे राज्य में फैलने के बाद अन्य जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है. साथ ही इस बार भीषण गर्मी के बाद मॉनसून के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि बिहार में मॉनसून के आगमन से फिलहाल लू और हॉट डे से लोगों को राहत मिली है. तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है. 22 जून को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, किशनगंज और अररिया जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान हवाएं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं और मेघगर्जन तथा वज्रपात की भी आशंका है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 से 72 घंटों में बिहार में भारी बारिश हो सकती है. कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जिनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज और अररिया शामिल हैं. पिछले दिन उत्तर बिहार के कई इलाकों में 130.6 से 43.3 मिमी बारिश हुई है. मॉनसून के आगमन के साथ ही बिहार के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है और लोगों को हीट वेव से राहत मिली है. भोजपुर में सबसे अधिक तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मॉनसून के कारण पटना में भी बादल देखे गए हैं. इस प्रकार बिहार में मॉनसून के आगमन से लोगों को गर्मी और लू से राहत मिल रही है और बारिश की वजह से मौसम में ठंडक आई है. मॉनसून के पूरे राज्य में फैलने से आगे और बारिश की उम्मीद है, जिससे गर्मी से और भी राहत मिलेगी.