Yoga For Summers: जून का महीना शुरु हो गया है लेकिन गर्मी का तापमान कम नहीं हो रहा है. चिलचिलाती गर्मी दिन के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल कर देती है. बढ़ते तापमान के वजह से हीट-स्ट्रोक, गर्मी से थकावट, डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. इन सबमें सबसे गंभीर है लू लगना. लेकिन लू के दौरान योग करने से तपती गर्मी से राहत मिल सकती है. 

गर्मी के वजह से होने वाली सबसे गंभीर बीमारी है हीट स्ट्रोक. हीट स्ट्रोक तब होता है जब शरीर का तापमान तेजी से बढ़ जाता है और उसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता. अगर हीट स्ट्रोक के दौरान व्यक्ति का तुरंत इलाज नहीं किया जाए तो मौत भी हो सकती है. इस वजह से आप कुछ योग की मदद से हीट स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं.

शीतली प्राणायाम

शीतली प्राणायाम योग को कूलिंग ब्रैथ भी कहा जाता है. इस सांस लेने की तकनीक में जीभ को घुमाना और मुंह से सांस लेना शामिल है. यह योग करने से आपका शरीर का तापमान कम रहेगा, स्ट्रेस कम होगा और दिमाग को शांति मिलेगी. 

शीतकारी प्राणायाम

शीतकारी प्राणायाम को हिसिंग ब्रीथ भी कहा जाता है. यह योग शीतली प्राणायाम की तरह होता है लेकिन जीभ को घुमाने के बजाय, आप अपने होंठों को थोड़ा फैलाते हैं और सांस लेते हैं, जिससे फुफकारने की अवाज आती है. 

विपरीत करणी

विपरीत करणी योग करने से ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में मदद करता है और मन और शरीर पर शांत प्रभाव डाल सकता है. इसके अलावा गर्मी में होने वाले सिर दर्द से भी राहत मिल सकती है. इस योग को आप 5-10 मिनट तक कर सकते हैं.

पश्चिमोत्तानासन 

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana ) में आपको बैठकर आगे की ओर झुकना होता है. यह आसन हैमस्ट्रिंग और रीढ़ की हड्डी को फैलाता है और आगे की ओर मोड़ने की स्थिति शरीर पर ठंडा प्रभाव डाल सकती है.

सुप्त मत्स्येन्द्रासन

सुप्त मत्स्येन्द्रासन (Supta Matsyendrasana) इस योग को आप फर्श पर किया जा सकता है. इस योग को करने से आपका मन शांत रहता है और शरीर को ठंडा भी रख सकता है. इस योग में आपको बैठकर अपने स्पाइन को ट्विस्ट करना होता है.