आधार कार्ड हमारी पहचान के तौर पर काम करता है। आज के समय में हमें रेल टिकट बुक करने या फिर सिम खरीदने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। यानी कि हर सरकारी काम में हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। कई बार हम अपने पास फिजिकल तौर पर आधार कार्ड नहीं रखते हैं। ऐसे में हम उसकी डिजिटल कॉपी को अपने पास रख सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार आधार की हार्ड कॉपी की तरह ही उसकी डिजिटल कॉपी भी मान्य रहेगी। आपको कई काम में आधार  पर ऑनलाइन सिग्नेचर की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन साइन के लिए करें अप्लाई

कई काम के लिए हमें ऑनलाइन साइन की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको ई-साइन करवाना होता है। कई बार ई-साइन करने पर चुनौती का भी सामना करना पड़ता है। अगर आपका आधार कार्ड पर ई-साइन होता है तो आप डॉक्यूमेंट्स को वर्चुअल साइन कर सकते हैं। आधार ई-साइन को क्रिप्टोग्राफिक डिजाइन किया गया है। इस से फ्रॉड के खतरे कम होते हैं।

क्या ऑनलाइन सिग्नेचर जरूरी है

आधार कार्ड में डिजिटल साइन करना काफी जरूरी होता है। ऐसे में आप आधार कार्ड को औपचारिक तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको आधार कार्ड में किये गए ई-साइन को पहले वेरीफाई करना होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपना आधार कार्ड का इस्तेमाल औपचारिक तौर पर नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें कि आधार कार्ड का ई-साइन यूआईडीएआई के अनुसार पूरी तरह से मान्य है।

डिजिटल सिग्नेचर को आधार कार्ड से कैसे जोड़ें

आपको आधार कार्ड का पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करना है।
इसके बाद आपको पासवर्ड डालकर वैलिडिटी अननोन के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।
अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। आप यहां पर सिग्नेचर प्रॉपर्टीज पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको शो सिग्नेचर के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।
अब आप चेक करें कि सर्टिफिकेशन पाथ में कहीं भी NIC सब सीए फॉर एनआईसी 2011, नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर शो हो रहा है या नहीं।
इन मार्क पर क्लिक करने के साथ आपको ट्रस्ट के टैब पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आप  ऐड टू ट्रस्ट आईडेंटिटीज के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
अब आपको सिक्योरिटी क्वेश्चन विंडो पर ओके क्लिक करना है। इसके बाद आप वैलिडेशन को पूरा करने के लिए वैलीडेट सिग्नेचर के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।