रांची। क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार के मुर्गा-बतख (कुक्कुटों) की जांच किए गए नमूनों में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पृष्टि के बाद प्रभावित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में शेष बचे कुक्कुटों की कलिंग, वैज्ञानिक विधि से निस्तारण एवं संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जा रहा है।

बर्ड फ्लू को रोकने के लिए उठाए जा रहे जरूरी कदम

जिला प्रशासन की ओर से बर्ड फ्लू के प्रसार के रोकथाम एक्शन प्लान के तहत कार्य के लिए बनाई गई रैपिड रिस्पाॅन्‍स टीम द्वारा संक्रमित क्षेत्र में कुक्कुट की कलिंग वैज्ञानिक विधि से निस्तारण और संक्रमित क्षेत्र का क्लीजिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जा रहा है।

टीम द्वारा चिकन अंडा दुकानों एवं आसपास के क्षेत्र में मुर्गियों, अंडे आदि की उपलब्धता की जांच की जा रही है। बर्ड फ्लू के प्रसार की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

चिकन-अंडा की खरीद-बिक्री पर लगी रोक

आइसीएआर-एनआइएचएसएडी भोपाल में क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के कुक्कुटों के जांच के क्रम में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पृष्टि हुई है।

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा एहतियात के तौर पर क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची संक्रमित क्षेत्र में किसी भी जिंदा, मृत कुक्कुटों, कुक्कुट उत्पाद व अंडा की खरीद-बिक्री एवं परिवहन पर अगले आदेश तक रोक है।

मारे गए 1700 मुर्गी व 450 बत्तख

गौरतलब है कि क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के मुर्गी व बतखों का नमूना लिया गया था, जिसे जांच के लिए आइसीएआर एनआइएचएसएडी भोपाल भेजा गया। जांच किए गए नमूनों में एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा की पृष्टि हुई है।

इसके बाद उपायुक्त ने एक्शन प्लान के तहत रैपिड रेस्पांस टीम (आरआरटी) का गठन किया गया। इधर, पशुपालन विभाग की ओर से भी होटवार फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में पाली जा रही 1700 मुर्गी और 450 बत्तख को मार दिया गया।