जोधपुर में इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन चलाने की मांग लंबे समय से हो रही थी, यह सपना अब साकार होता नजर आ रहा है। संरक्षा आयुक्त ने बारह घंटे से भी अधिक समय तक गहन निरीक्षण के बाद, मारवाड़ जंक्शन से जोधपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन का सफल संचालन किया। जिससे रेलवे के इस रूट पर रेल प्रशासन के जरिये इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने का रास्ता साफ हो गया।

पश्चिम क्षेत्र के संरक्षा आयुक्त आर के शर्मा ने सोमवार को पूरे दिन, 104 किलोमीटर लंबे जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली ट्रेन के परीक्षण की गहनता से निरीक्षण किया। इस दौरान इस रूट पर पड़ने वाले स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा के बाद इलेक्ट्रिक संचालित की। ट्रेन का स्पीड ट्रायल कामयाब होने के बाद जोधपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। अब बहुत जल्द ही जोधपुर से मारवाड़ जंक्शन तक पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

इससे पहले संरक्षा आयुक्त शर्मा ने जोधपुर रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण कार्यों का निरीक्षण किया, इस दौरान सीआरएस स्पेशल से जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन खंड पर हो रहे विद्युतीकरण कार्यों का निरीक्षण किया। मारवाड़ जंक्शन पर पहुंचने के बाद कुछ औपचारिकताएं पूरी कर, उन्होंने इलेक्ट्रिक इंजन लगी सीआरएस स्पेशल में मारवाड़ जंक्शन से जोधपुर के बीच 104 किलोमीटर रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन सफल ट्रायल का एलान किया।