Chocolate Face Mask: स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे में चॉकलेट से बना फेस मास्क ज्यादा लाभकारी हो सकता है. चॉकलेट न केवल खाने में टेस्टी होता है, बल्कि यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाते हैं.

अगर आप स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि घर पर आसानी से आप कैसे डार्क फेस मास्क बना सकते हैं. आइए जानते इससे जुड़ी जानकारी के बारे में.

कैसे बनाएं फेस मास्क
चॉकलेट फेस मास्क बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस की जरूरत होगी. इस सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद  15-20 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें.

चॉकलेट के स्किन पर फायदे
अगर आप चेहरे पर चॉकलेट फेस मास्क लगाते हैं तो स्किन ग्लोइंग और हेल्दी नजर आती है. इसके साथ रिंकल कम होते हैं और स्किन हाइड्रेट रहती है. स्किन के पोर्स और डेड स्किन को दूर करता है. इसके अलावा त्वचा की एलर्जी और इरिटेशन को कम करता है

इन बातों का रखें ध्यान
हमेशा डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. फेस मास्क को ज्यादा समय तक न लगाएं वरना स्किन पर डेड स्किन पड़ सकते हैं. चॉकलेट फेस मास्क इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट करें जिससे  स्किन की एलर्जी का पता चल सकता है.