भोपाल । सीएम राइज स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र का आगाज हो गया है, लेकिन अभी तक शिक्षकों, कर्मचारियों की पूर्ण नियुक्ति नहीं हो पाई है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में तो प्राचार्य व उपप्राचार्य तक नहीं हैं। अब एक बार फिर रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए आवेदन मंगवाएं जा रहे हैं, जो इच्छुक शिक्षक 13 जुलाई तक कर सकते हैं। भोपाल जिले के आठ स्कूलों का चयन सीएम राइज योजना के तहत किया गया है। जिनका उद्देश्य छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और पढ़ाई के साथ-साथ समग्र विकास प्रदान करना है। हालांकि शहरी क्षेत्र में सीएम राइज के तहत छह स्कूलों में 60-70 प्रतिशत शिक्षण-कर्मचारी हैं और लगभग 30-40 प्रतिशत ही रिक्त हैं, जबकि ग्रामीण के पांच स्कूलों में केवल 15-20 फीसदी शिक्षक स्टाफ के साथ स्थिति बेहद खराब है। सीएम राइज योजना के तहत आने वाले चार ग्रामीण स्कूलों में कोई प्राचार्य नहीं है और प्रभारी प्राचार्यों को अस्थायी रूप से काम संभालना पड़ रहा है, क्योंकि इन स्कूलों को नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 से योजना के तहत काम करना हैं।

फर्नीचर भी नहीं मिला अब तक
सीएम राइज स्कूल तो शुरू हो गए हैं, लेकिन अब तक स्कूलों में जिस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए, वैसा फर्नीचर नहीं पहुंचा है। केजी-1 व केजी-2 के बच्चों के बैठने के लिए छोटी बैंच-टेबल नहीं मिली हैं, न ही उनकी क्लास के लिए तैयार की जाने वाली विशेष साज सज्जा का सामान नहीं मिला है। इसको लेकर भी स्कूल वाले कई पत्र भोपाल लिख चुके हैं, लेकिन अभी तक आश्वासन ही मिल रहा है। केजी-1 और 2 की कक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं।

फिर शुरू की भर्ती प्रक्रिया
सीएम राइज स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए फिर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। लोक शिक्षण संचालनालय के अनुसार विद्यालयों में शेष बची रिक्तियों की पूर्ति के लिए आवेदन मंगवाएं जा रहे हैं। पहले से चयनित 275 सीएम राइज विद्यालयों में रिक्त पदों के लिए यह शिक्षक 13 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। गौरतलब है कि अभी तक 5284 शिक्षकों का चयन परीक्षा के माध्यम से किया गया है। उनमें से अब तक 4350 ने ही ज्वाइन किया है। कई शिक्षक नई जगह नहीं जाना चाहते। नए शिक्षक भी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन कर सकेंगे।

मान्यता शुल्क अब 31 अगस्त तक जमा
स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले अशासकीय हाई स्कूलों एवं हायर सेकंडरी स्कूलों की मान्यता एवं उनके नवीनीकरण की संबद्धता शुल्क जमा करने की तिथि को आगे बढ़ाते हुए 31 अगस्त तक कर दिया गया है। पहले यह 1 जुलाई थी। अशासकीय ंसंस्थाओं को पोर्टल पर ऑनलाइन द्वारा ही यह जमा करानी होगी। संबद्धता शुल्क के लिए जिला शिक्षा अधिकारी व संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को अधिकृत किया गया है।

पूरक परीक्षा के अंक 12 तक देने को कहा
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल, हायर सेकंडरी एवं हासे व्यावसायिक पूरक परीक्षा के नियमित छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक संबंधित संस्था के प्राचार्य तथा नियमित व स्वाध्यायी छात्रों के प्रायोगिक परीक्षा के अंक संबंधित परीक्षा केंद्रों द्वारा 2 जुलाई तक ऑनलाइन देने को कहा गया था, लेकिन निर्धारित तारीख तक कई संस्थाओं व केंद्रों द्वारा यह अंक नहीं भेजे गए हैं। इसलिए अब अंक भेजने का अंतिम अवसर देते हुए 12 जुलाई तक ऑनलाइन भेजने को कहा गया है।