शेजवान चटनी का इस्तेमाल कई सारी डिशेज में किया जाता है। इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि किसी भी चीज में डालकर इससे फ्यूजन डिश तैयार की जा सकती है। वैसे तो बाजार में शेजवान चटनी बड़े ही आसानी से मिल जाती है लेकिन आप इसे आसानी से घर में भी बना सकते हैं। शेजवान चटनी बनाने की पूरी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री- सूखी लाल मिर्च, टमाटर, अदरक, लहसुन की कलियां, नमक, काली मिर्च, सूखा धनिया, तेल, विनेगर, चीनी, सोया सॉस। 

शेजवान चटनी बहुत तीखी होती है लेकिन आप इसे स्वादानुसार एडजस्ट कर सकते हैं। चाहें तो लाल मिर्च के रूप में कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कम तीखी होती है और डिश को अच्छा रंग देती है।

शेजवान चटनी बनाने की विधि 

सबसे पहले सूखी लाल मिर्च लें और इन्हें हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए रख दें। इससे मिर्चें आधे घंटे में फूलकर मुलायम हो जाएंगी। अब मिर्चों को पानी से निकालकर इनका पेस्ट बना लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें और अदरक और लहसुन डालें। जब लहसुन सुनहरे रंग का हो जाए तो इसमें मिर्च का पेस्ट डाल दें। इसे अच्छे से चलाते रहें जिससे कि ये अच्छे से भुन जाए। जब चटनी अच्छे से पक जाए तो इसमें चार से पांच चम्मच पानी डाल दें। अब इसमे विनेगर और सोया सॉस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी और पिसी काली मिर्च और धनिया का पाउडर डालें। साथ ही थोड़ा नमक भी डालें। टेस्ट बैलेंस करने के लिए थोड़ी सी चीनी डाल सकते हैं। अब इसे दो से तीन मिनट अच्छे से ढक कर पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। तैयार है आपकी स्वादिष्ट शेजवान चटनी। इस चटनी को फ्रिज में रखकर एक महीने तक भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।