भोपाल । मध्यप्रदेश में सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस जमीनी तैयारी करने के साथ जनता के सामने एक विजन पेश करने जा रही है। पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए वचन पत्र तैयार करने का काम शुरु कर दिया है। शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ के बंगले पर वचन पत्र समिति की बैठक हुई। कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक मे पार्टी के प्रदेश प्रभारी और महासचिव जयप्रकाश अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी, सज्जन सिंह वर्मा, विजयलक्ष्मी साधौ और बाला बच्चन शामिल हुए।
बैठक में वचन पत्र में शामिल किए जाने वाले प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा हुई। पार्टी अपने वचन पत्र में किसानों, युवाओं और महिलाओं पर खासा फोकस करने जा रही है। इसके साथ ही वचन पत्र में पुरानी पेशन योजना को फिर से लागू करने का वादा कर कांग्रेस कर्मचारी वोट बैंक को साधने की कोशिश में है। पार्टी अपने वचन पत्र में आदिवासियों के साथ-साथ ओबीसी वोट बैंक को साधने के लिए कुछ बड़े एलान कर सकती है।

2023 वचन पत्र का संभावित ड्राफ्ट!
महिलाओं के लिए बड़े एलान- कांग्रेस अपने वचन पत्र में प्रदेश में आधी आबादी यानि महिलाओं के वोट बैंक को साधने के लिए कई बड़े वादे करने जा रही है। इसमें सत्ता में आने पर महिलाओं  को 1500 रुपए हर महीने देने के साथ 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा करेगी। पार्टी चुनाव के लिए समय महिलाओं के लिए अलग से वचन पत्र लाने की भी तैयारी में भी है। इसके साथ महिलाओं की सुरक्षा और उनको आर्थिक रूप से सशक्तिकरण करने के लिए कांग्रेस अपने वचन पत्र में कई वादे कर सकती है।

किसानों की कर्ज माफी का वादा
 कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में कर्ज माफी का ट्रंप कार्ड चल कर सत्ता में वापसी की थी। अब कांग्रेस 2023 के विधानसभा चुनाव में फिर एक बार किसान वोट बैंक को साधने के लिए कर्जमाफी का वादा करने जा रही है। इसके साथ ही पार्टी किसानों का बिजली बिल आधा करने, किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ फसल का नुकसान होने पर उचित मुआवजा देने का वादा करने जा रही है। वहीं कांग्रेस प्रदेश में डिफॉल्टर हुए किसानों के लिए कुछ  बड़े वादे अपने वचन पत्र में कर सकती है।

युवाओं को रोजगार और बेरोजगारी भत्ता देने का वादा
 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस युवा वोटरों  को साधने के लिए रोजगार देने का वादा करने के साथ सत्ता में आने पर बेरोजगारी भत्ता देने का वादा करने जा रही है। पार्टी अपने वचन पत्र में सत्ता आने पर बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ दो से ढाई हजार तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा कर सकती है।

सॉफ्ट हिंदुत्व पर फोकस
 विधानसभा चुनाव में भाजपा के हिंदुत्व कार्ड को चुनौती देने के कांग्रेस सॉफ्ट हिंदुत्व का कार्ड खेलने की तैयारी में है। चुनाव के लिए अपने वचन पत्र में पार्टी प्रदेश में राम वन गमन पथ का निर्माण करने के साथ धार्मिक नगरों को पवित्र घोषित करने और नर्मदा परिक्रमा पथ कर निर्माण बनाने का वादा लोगों से करने जा रही हैं।