दाल-सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए हम अलग-अलग तरह के तड़के का उपयोग करते हैं। लेकिन तड़के के बिना एक ऐसी चीज भी है जो भोजन का स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ाने में मदद कर सकती है। जी हां और इस चीज का नाम है कसूरी मेथी। कसूरी मेथी न सिर्फ खाने का ज़ायका और खुशबू बढ़ाती है बल्कि ये शुगर रोगियों और खून बढ़ाने में भी मदद करती है।

खाने में इसका नियमित इस्तेमाल करने से भूख भी बढ़ती है। लेकिन बाजार में मिलने वाली कसूरी मेथी मिलावटी हो सकती है। जिसका भोजन में उपयोग करने से आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आप इन टिप्स को अपनाकर आप बड़ी आसानी से घर पर ही कसूरी मेथी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।   

कसूरी मेथी बनाने की विधि- कसूरी मेथी बनाने के लिए सबसे पहले आप ताजा मेथी लेकर उसे साफ कर लें। ध्यान रखें, छोटी पत्ती की मेथी का यूज करें। अगर कोई पत्ती खराब है तो उसे पहले ही निकाल दें। कसूरी मेथी बनाने के लिए मेथी की डंडी तोड़ दे सिर्फ पत्ती का इस्तेमाल करें। इसके बाद मेथी के पत्तों को तीन से चार बार पानी से धो लें ताकि पत्तों से सारी मिट्टी निकल जाए। अब एक छलनी की मदद से मेथी का पूरा पानी निकल लें। अब एक कपड़ा या पेपर बिछाकर उस पर मेथी फैला दें।

मेथी की पत्तियों को हमेशा छाया में ही सुखाएं। ऐसा करने से मेथी का रंग हरा ही बना रहता है और खुशबू भी ज्यादा अच्छी आती है। मेथी के पत्तों को जल्दी सुखाने के लिए उन्हें पंखे के नीचे रखें। दो दिन में मेथी सूख जाएगी। इसके बाद सूखी हुई मेथी को करारा करने के लिए उसे सिर्फ 1 घंटे की धूप में रख दें। इसके बाद इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें। आप इस मेथी का उपयोग 6 महीने तक कर सकते हैं।