झुंझुनूं पुलिस ने नकली सोना गिरवी रखकर ठगी करने वाली अंतरराज्यीय गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने झुंझुनूं जिले में एक ही दिन में चार अलग-अलग जगह नकली सोना गिरवी रखकर 25 लाख रुपये ठगे थे। झुंझुनूं के मुकुन्दगढ़ से 12 लाख, नवलगढ़ पांच लाख, नवलगढ़ के कारी ग्राम से तीन लाख, गुढ़ा के रघुनाथपुरा में नकली सोना रखकर पांच लाख रुपये की ठगी की थी। 

इससे पहले आरोपियों ने कोटा में भी 12 लाख रुपये की ठगी को अंजाम दिया था। गैंग के सदस्यों ने राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश के सिंगोली में भी नकली सोना रखकर तीन लाख रुपये ठगे थे। पकडे़ गए सभी आरोपी अलवर के हैं, जिसमें तीन सगे भाई भी शामिल हैं। आरोपी खुद का बडे़ लेवल पर तीन ब्याज का धंधा बताकर ज्वैलर्स की दुकान से नकली सोना गिरवी रखकर रुपये ले जाते थे। पहले दुकानदार को विश्वास में लेते थे। उसके बाद बड़ी रकम उठा कर गायब हो जाते थे। आरोपियों ने 40 लाख रुपये की ठगी करना स्वीकारा है। एसपी श्याम सिंह सुंदर ने बताया कि आरोपियां से पूछताछ जारी है, अन्य वारदात भी खुलने की संभावना है।

ब्याज का बड़े लेवल पर धंधा होने का झांसा देते

गैंग के सदस्यों ने झुंझुनूं के मुकुन्दगढ़ कस्बे में स्थित पूजा ज्वैलर्स की दुकान के मालिक को विश्वास ले रखा था। चार पांच महीने से दुकान पर आना-जाना कर रहे थे। चार-पांच बार सोना रखकर पैसे ले गए थे। चार मई 2023 एक बार फिर से ज्वैलर्स की दुकान पर आए और पैसों की आवश्यकता बताते हुए 22 सोने की हार की पातरिया गिरवी रखकर 12 लाख रुपये ले गए। चार पांच दिन में ब्याज सहित देने की बात कही। साथ ही अपना आधार कार्ड भी रख गए। समय पर वापस नहीं आने पर दुकानदार ने फोन किया तो नंबर बंद मिले। दुकानदार को शक हुआ तो उसने गिरवी रखे सोने को चेक किया तो वह नकली निकले। इसके बाद दुकान के मालिक रामचरण सोनी ने 11 मई 2023 को मुकुन्दगढ़ थाना में रिपोर्ट दी।

इधर, पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए मुकुन्दगढ़ थाना और साइबर सेल के साथ एक विशेष टीम का गठन किया। सीसीटीवी फुटेज और कॉल डिटेल के आधार पर आरोपियों की तलाश शुरू की। मध्यप्रदेश, दिल्ली, गुरुग्राम, सवाई माधोपुर, भरतपुर, अलवर सहित अन्य जगहों पर दबिश देकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

इनको पकड़ा

गिराराज उर्फ गोविन्द उर्फ मुकेश, दौलत सिंह उर्फ राजु, डाल सिंह पुत्र हजारी लाल जाति नायक निवासी मीणा मोहल्ला ग्राम रेटी थाना कठुमर, अलवर अंतर सिंह उर्फ शिवकुमार पुत्र सुआराम नायक निवासी ग्राम बगड़ राजपूत, अलवर को पकड़ा है।