बिलासपुर । पहली बार बिलासपुर से जगदलपुर के लिए फ्लाइट शुरू होने जा रही है। अलायंस एयर ने समर शेड्यूल में बदलाव करते हुए गुरुवार को जगदलपुर और बिलासपुर के बीच फ्लाइट चलाने की घोषणा कर दी है। यह नया शेड्यूल 1 जून से लागू हो रहा है। इसके साथ ही प्रयागराज और जबलपुर की बंद फ्लाइट भी शुरू की जा रही है।
बिलासा देवी चकरभाठा एयरपोर्ट से प्रयागराज-जबलपुर के साथ जगदलपुर के लिए भी 1 जून से उड़ान शुरू होगी। एलायंस एयर ने समर रीशेड्यूल जारी कर दिया है। ढाई माह बाद लोग फिर से प्रयागराज-जबलपुर के लिए हवाई सफर कर सकेंगे। वहीं पहली बार बिलासपुर से जबलपुर के लिए भी फ्लाइट शुरू कर दी गई है, यह फ्लाइट बुधवार को चलेगी। खास बात यह है कि प्रयागराज और जबलपुर के लिए पहले भी रोजाना लगभग 50 यात्री उड़ान भर रहे थे। लेकिन अलायंस एयर ने मनमानीपूर्वक फ्लाइट बंद कर दी थी। नई उड़ान शुरू होने से यात्रियों की संख्या बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है।
तीन हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक जाने की वकीलों को भी मिलेगी सुविधा
बिलासपुर के साथ ही प्रयागराज, जबलपुर और कोलकाता में हाईकोर्ट है, वहीं दिल्ली स्थित सुप्रीम कोर्ट तक बिलासपुर के लोगों की पहुंच आसान हो सकेगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली के कई एड्वोकेट बिलासपुर में हियरिंग के लिए पहुंचते हैं, लेकिन फ्लाइट न होने से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल प्रयागराज हाईकोर्ट में भी बिलासपुर से फ्लाइट बंद होने पर एड्वोकेट विनीत पांडेय द्वारा एक पीएलआई लगाई गई थी, जिस पर सुनवाई करते हुए डिवीजन बेंच ने अलायंस एयर को फटकार लगाई थी। इसके बाद ही अलांयस एयर पर फ्लाइट चालू होने का दबाव बढऩे लगा था।


हफ्ते में 3 दिन 2-2 फ्लाइट
हाल ही में जारी समर शेड्यूल में अलायंस एयर ने हफ्ते में महज 1 फ्लाइट की सुविधा दी थी, जिसके बाद बिलासपुर में इसका विरोध भी होने लगा था। हवाई सुविधा संघर्ष समिति और अन्य संगठनों ने आवाज भी बुलंद की। अब अलायंस एयर ने मंगलवार,गुरूवार को 2-2 फ्लाइट की सुविधा दी है। इसके साथ ही शनिवार को 3 फ्लाइट हैं। बताया जा रहा है कि यह शेड्यूल 1 जून से 26 अक्टूबर के लिए लागू किया गया है।