जयपुर | कोटा जिले में तो सर्दी ने नया रिकॉर्ड बन दिया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दी का ये सितम कल तक और बना रहेगा। सात जनवरी से लोगों को इससे थोड़ी राहत मिलेगी। प्रदेश में आज मौसम की स्थिति देखें तो गंगानगर और हनुमानगढ़ समेत कई शहरों में लगातार तीसरे दिन घना कोहरा छाया रहा। कोहरे और सर्द हवाओं के कारण इन शहरों में दिन भी गलन भरी सर्दी से लोग ठिठुर रहे है।

बता दें कि बुधवार को राजस्थान के 20 शहरों में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ। इसके कारण इन शहरों में कल पूरे दिन कोल्ड-वेव की स्थिति बनी रही। एजुकेशन सिटी कोटा में सर्दी का नया रिकॉर्ड बन गया। कोटा में कल न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो पिछले दो साल में कोटा का जनवरी महीने का सबसे सर्द भरी रात रही। कोटा में इससे पहले 11 जनवरी 2020 को 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

राज्य में रात के तापमान के अलावा दिन के तापमान भी अभी सामान्य से नीचे दर्ज हो रहे हैं। कोटा और चूरू में कल दिन का अधिकतम तापमान यहां के सामान्य तापमान से सात डिग्री सेल्सियस तक नीचे दर्ज हुए। वहीं गंगानगर, सीकर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, उदयपुर, गंगानगर और बांसवाड़ा में भी कल दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहे। हनुमानगढ़ में कल दिन का अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सबसे ठंडा दिन रहा।

मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी पांच शहरों में दिन में तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें झुझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं। जबकि नागौर, बीकानेर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, जयपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।