झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर बड़ी घोषणा हुई है। जैक बोर्ड की ओर से इस बार एक भी डिग्री कॉलेज को परीक्षा केंद्र नहीं बनाने का फैसला किया है। जैक की ओर से परीक्षा केंद्रों के लिए वीक्षकों की सूची भी तैयार की जा रही है। साथ ही बोर्ड परीक्षा का मॉडल प्रश्न पत्र दिसंबर तक जैक की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। झारखंड काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (जेसीईआरटी) ने मॉडल पेपर तैयार कर लिया है। इसे जैक को सौंप दिया गया है।

फॉर्म भरने की तिथि की घोषणा
मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के लिए पहले ही फॉर्म भरने की तिथि की घोषणा की जा चुकी है। आवेदन 16 नवंबर से दो दिसंबर तक भरा जाएगा। जैक ने परीक्षा की तिथि की भी घोषणा कर दी है, जो छह से 26 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में मैट्रिक व दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जाएगी। जैक द्वारा आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर ऑनलाइन निबंधन शुरू हो गया है। परीक्षा अगले साल फरवरी में होनी है।

आवेदन भरने की अंतिम तिथि दो दिसंबर तक
जैक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए बताया है कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि दो दिसंबर तक है। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है। छात्र चालान के माध्यम से इसे जमा कर सकते हैं। बिलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने की तिथि तीन दिसंबर से नौ दिसंबर तक है। बैंक चालान से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर निर्धारित है।