राज्य में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने को लेकर जिला टीकाकरण विभाग की ओर से झारखंड मात्रा एवं शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण माह की शुरुआत की गई है। इस दौरान 9 महीने से लेकर 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी।

धनबाद में इस उम्र के बीच लगभग चार लाख बच्चे हैं। सिविल सर्जन डॉक्टर चंद्रभानु प्रतापगढ़ ने इस संबंध में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया है। सभी आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और क्षेत्र के सहिया को भी इसमें शामिल किया गया है।

कार्यक्रम 29 दिसंबर से 28 जनवरी 2024 तक चलेगा। इसके तहत घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी। टीकाकरण केंद्र पर भी बच्चे जाकर विटामिन ए की दवा ले सकते हैं। इसके लिए अभिभावकों को भी जागरूक किया जा रहा है।

कुपोषित बच्चों को भी किया जाएगा चिन्हित
जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ रोहित गौतम ने बताया कि कार्यक्रम के तहत कुपोषित बच्चों को भी विशेष तौर पर चिन्हित किया जाएगा। इसके लिए आंगनबाड़ी कर्मियों को भी लगाया गया है। कुपोषित बच्चा मिलने पर इसकी सूचना क्षेत्र प्रभारी चिकित्सक को दी जाएगी।

प्रभारी चिकित्सा कुपोषित बच्चों को निकट के कुपोषण उपचार केंद्र में भेजेंगे। फिलहाल धनबाद में तोपचांची, गोविंदपुर और टुंडी में कुपोषण उपचार केंद्र चल रहे हैं। यहां पर 15 दिनों तक कुपोषित बच्चों का इलाज होगा। कुपोषण दूर होने पर बच्चों को डिस्चार्ज किया जाएगा।