भोपाल   राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की लिस्ट में पिछले कुछ समय से बार-बार मध्य प्रदेश का नाम आ रहा है। चाहे आतंकी गतिविधियों पर कार्रवाई हो या देशभर में आपराधिक सिंडिकेट पर कार्रवाई हो। हर बार एनआइए ने मध्य प्रदेश के किसी ना किसी शहर में जांच या कार्रवाई करने पहुंची है। मध्य प्रदेश में एनआइए की सबसे बड़ी कार्रवाई भोपाल में बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश की गिरफ्तारी के दौरान की थी। हाल ही में सिवनी में अवैध गतिविधि में शामिल होने की आशंका में दो लोगों को हिरासत में लिया गया था।

एनआइए की भोपाल में जेएमबी आतंकियों पर कार्रवाई

एनआइए ने मार्च 2022 में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश(जेएमबी) के माड्यूल को ध्वस्त किया। शहर के ऐशबाग और करौंद इलाके सहित अन्य स्थानों से जेएमबी 6 आतंकियों और उनके मददगार को गिरफ्तार किया गया था। यह आतंकियों का स्लीपर सेल बताया गया जो युवाओं को भड़काकर अपने साथ लेने का प्रयास करते थे।

पीएफआइ पर एनआइए कार्रवाई

एनआइए ने सितंबर 2022 देशभर में पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआई) पर कार्रवाई के दौरान मध्य प्रदेश में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर,शाजापुर, श्योपुर, गुना सहित 8 जिलों में कार्रवाई छापा मारा था। जिसमें 21 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई और पीएफआइ के दफ्तरों को सील कर दिया गया।

योगेश भाटी और राजपाल चंद्रावत से हुई थी पूछताछ

देशभर में फैले अपराधिक सिंडिंकेट व लारेंस विश्नोई गैंग पर कार्रवाई के लिए पिछले माह फरवरी में एनआइए ने मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के नागदा और रतलाम जिले के हतनारा गांव में जांच करने पहुंची थी। यहां कुछ लारेंस विश्नोई गैंग के संपर्क में आए लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी। एनआइए को आशंका थी कि अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के बाद गैंग के लोग मध्य प्रदेश के इन इलाकों में फरारी काटने आते हैं।

सरफराज मेमन को लेकर एनआइए का अलर्ट

एनआइए ने फरवरी के आखिरी सप्ताह में सरफराज मेमन नाम के व्यक्ति को लेकर महाराष्ट्र पुलिस को अलर्ट जारी किया था। जिसमें यह बताया गया था कि यह व्यक्ति इंदौर का रहने वाला है और हांगकांग, चीन और पाकिस्तानी से ट्रेनिंग लेकर आया है। इसके बाद इंदौर में पुलिस के सामने पहुंचे सरफराज से एनआइए समेत जांच एजेंसियों ने पूछताछ की थी। सरफराज ने बताया कि चीन में उसकी शादी हुई थी और पत्नी से तलाक का केस चल रहा है, उसके वकील ने उसे झूठे केस में फंसाने की कोशिश की है। जांच के बाद उसे सशर्त छोड़ दिया गया।

सिवनी में एनआइए की कार्रवाई

11 मार्च को एनआइए ने सिवनी में कर्नाटक ब्लास्ट और अवैध गितिविधियों में शामिल होने की आशंका में चार लोगों को हिरासत में लिया था। इसके पास से आपत्तिजनक साहित्य बरामद होने की बात सामने आई थी। इनमें से दो लोगों को एनआइए ने नोटिस देकर वहीं छोड़ दिया था, वहीं दो अन्य अब्दुल अजीज सल्फी (40) व शोएब खान (27) से पूछताछ के बाद उन्हें भी नोटिस देकर छोड़ा गया है, दोनों को आगे जांच के लिए बेंगलुरु बुलाया गया है।