मौजूदा समय में दी जा रही सुविधा के तहत यूटीएस एप के जरिए यात्री को किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किलोमीटर की दूरी तक के लिए ही अनारक्षित या प्लेटफार्म टिकट बुक कराना होता था, लेकिन अब रेलवे ने ये दूरी को समाप्त कर दिया है।

नए नियम के तहत यात्री अब यूटीएस टिकट को घर बैठे ही बुक कर सकता है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर रेलवे ने पुराने नियम को खत्म कर नया नियम लागू किया है। जनरल और प्लेटफार्म टिकट लेने वाले रेल यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है।

यूटीएस आन मोबाइल एप में यात्रा टिकट व प्लेटफार्म टिकट दोनों के लिए दूरी सीमा यानि जियो-फेंसिंग के नियम को समाप्त कर दिया गया है।

मौजूदा समय में दी जा रही सुविधा के तहत यूटीएस एप के जरिए यात्री को किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किलोमीटर की दूरी तक के लिए ही अनारक्षित या प्लेटफार्म टिकट बुक कराना होता था, लेकिन रेलवे ने ये दूरी को समाप्त कर दिया है।

गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा

नए नियम के तहत यात्री अब यूटीएस टिकट को घर बैठे ही बुक कर सकता है। पूर्व रेलवे के पीआरओ ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अनारक्षित यात्रा टिकट या प्लेटफार्म टिकट बुक करने के लिए दूरी का प्रतिबंध हटाया गया है।

जिससे यात्री घर बैठे ही किसी भी स्टेशन से किसी स्टेशन तक का जनरल टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। पूर्व रेलवे ने ये नियम लागू कर दिया है। भागलपुर के छह हजार से ज्यादा यूटीएस उपयोगकर्ताओं को इससे लाभ होगा। रेलवे के अधिकारी के अनुसार गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर सहित मांगी गई अन्य जानकारियां देनी होगी। रजिस्ट्रेशन को ओके करने के बाद ओटीपी मिलेगा। ओटीपी को साइन अप करने के बाद पासवर्ड मिलेगा। उसके बाद यूटीएस लागइन कर अनारक्षित टिकट बना सकेंगे।

अयोध्या और हरिद्वार के लिए चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

यात्रियों को इस बार रेलवे गर्मियों की छुट्टियों में अधिक सहूलियत के लिए एक और समर स्पेशल भागलपुर के यात्रियों के लिए रेलवे ने प्रमुख तीर्थ स्थानों में से अयोध्या और हरिद्वार के लिए भी ट्रेन दी है। ये ट्रेन भागलपुर से दोपहर 1:55 बजे खुलेगी और प्रत्येक सोमवार 29 अप्रैल से 24 जून तक चलेगी।

वहीं, हर मंगलवार को ये ट्रेन हरिद्वार से शाम 7:55 पर खुलेगी। हरिद्वार से भागलपुर के बीच ये ट्रेन 30 अप्रैल से 25 जून तक चलेगी। ट्रेन में सेकेंड सीटिंग, स्लीपर क्लास व एसी कोच रहेंगे।