सिरसा। सरसाईंनाथ की नगरी सिरसा में आज यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा उम्मीदवार अशोक तंवर के प्रचार में जनसभा करेंगे। सिरसा में सरसाईंनाथ डेरे का विशेष महत्व है और पूरे शहर के लोगों पर इसका प्रभाव है। योगी भी नाथ संप्रदाय के यूपी के गोरखनाथ मठ के महंत है। इसलिए भाजपा ने सिरसा में स्टार प्रचारक के तौर पर उन्हें भेजा है जिससे वे भाजपा के पक्ष में माहौल बनाएं। वे पहली बार सिरसा संसदीय सीट पर प्रचार करने के लिए आ रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सिरसा में पार्टी नेताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राजनाथ सिंह का प्रचार के लिए मांग की थी। लेकिन पीएम, गृह मंत्री की व्यस्तता के चलते वे सिरसा और फतेहाबाद में प्रचार के लिए नहीं आ सकें।

सरसाईंनाथ डेरा का महत्व

सिरसा में नाथ संप्रदाय के डेरे सरसाईंनाथ का विशेष महत्व हैं, यह मुगलकालीन है। मुगल बादशाह शाहजहां के बेटे दारा शिको को इस मंदिर में जीवनदान मिला था। इसके बाद मुगल बादशाह ने संत सरसाईंनाथ के नाम का ताम्र पत्र जारी करके उनका समाधि स्थल बनाया था। यूपी के गोरखनाथ मठ में धार्मिक समागमों में डेरे के गद्दीनशीन महंत सुंदराईनाथ भी भाग लेते हैं। इसलिए मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए योगी को भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार के लिए भेजा जा रहा है।

अनाज मंडी में होगी रैली

सिरसा की अनाज मंडी में शेड के नीचे रैली की व्यवस्था की जा रही है। शेड के नीचे करीब 6 से 7 हजार कुर्सियां लगाई गई है। रैली स्थल की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन भी दौरा कर चुका है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। रैली स्थल पर तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे वरिष्ठ भाजपा नेता गोबिंद कांडा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि सिरसा संसदीय क्षेत्र (Sirsa Loksabha Seat) के लोग योगी आदित्यनाथ के स्वागत में पलक पावड़े बिछाकर बैठे हुए है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ लोगों के दिलों पर राज करते है यूपी में उन्होंने माफियों का सफाया करते हुए रामराज की स्थापना की है। उन्हीं के प्रयास से अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण हुआ है।

पिछली बार आए थे पीएम मोदी

सिरसा संसदीय सीट पर साल 2019 में भाजपा उम्मीदवार सुनीता दुग्गल के लिए प्रचार करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी फतेहाबाद में आए थे। इसके बाद साल 2023 में अनाज मंडी में ही गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रैली की थी और फिर से भाजपा को वोट देने की अपील की थी। सिरसा संसदीय सीट की नौ विधानसभा सीटों पर अब तक कुल नौ विजय संकल्प रैली हो चुकी है। जिसमें पूर्व सीएम मनोहर लाल और सीएम नायब सिंह सैनी भी संबोधित कर चुके हैं। उनके साथ दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा भी भाजपा उम्मीदवार अशोक तंवर के लिए वोट मांग चुके हैं।