भगवान गणेश को मोदक बहुत ही प्रिय हैं, मोदक को गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है। ये एक प्रकार की भारतीय मिठाई है। आटे में नारियल, जायफल और केसर को भरकर ये मोदक तैयार किए जाते हैं। यह रेसिपी स्टीम्ड मोदक की है, जिन्हें उकडीचे मोदक के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि मोदक को कई तरह से बनाया जा सकता है, इस ​इंडियन डिजर्ट का फ्राइड वर्जन भी बनाया जाता है। महाराष्ट्र की यह एक लोक​प्रिय मिठाई है गणेश चतुर्थी के मौके पर बनाया जाता है। लेकिन अब मोदक भारत के कई अन्य हिस्सों में बनाए जाते हैं। भगवान गणेश को मोदक बहुत ही पसंद थे जिसकी वजह से उन्हें मोदक प्रिय भी कहा जाता है, वहीं गणेश चतुर्थी की पूजा के दौरान उन्हें 21 मोदकों का भोग लगाया जाता है। मोदक कई तरह से बनाएं जाने लगे हैं जिन लोगों को मोदक हाथ से बनाने में थोड़ी दिक्कत होती है, वे चाहे तो मोदक मोल्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोदक बनाने के लिए सामग्री: यहां हम आपको मोदक बनाने की आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसमें चावल के आटे से मोद​क की बाहरी परत तैयार करके नारियल, जायफल, ड्राई फ्रूट्स और केसर मिलाकर एक फीलिंग बनाकर उसमें भरते हैं। इसके बाद इन्हें भाप में पकाया जाता है।

मोदक की सामग्रीफीलिंग बनाने के​ लिए:1 कप नारियल, कद्दूकस1 कप गुड़एक चुटकी केसरएक चुटकी जायफलबाहरी परत बनाने के लिए: 1 कप पानी 2 Tea स्पून घी1 कप चावल का आटा

मोदक बनाने की वि​धि

फीलिंग बनाने के लिए:
1. एक पैन को गर्म करे और इसमें नारियल और गुड़ डालें।
2. इसे 5 मिनट तक चलाए। इसमें अब केसर और जायफल डालकर मिक्स करें।
3.मिश्रण को और 5 मिनट तक पकाने के बाद एक तरफ रख दें।

मोदक बनाने के लिए:
1.एक गहरे बर्तन में पानी साथ घी को उबालें। इसमें नमक और आटा डालकर अच्छे से मिक्स करें।
2.अब एक बाउल के तली में घी लगाएं और डो अब भी गर्म होगा। इससे आटा तैयार कर लें।
3.अब थोड़ा तैयार किया हुआ आटा लें, इससे लोई बना लें, इसे बेल लें, किनारों को फूल के आकार में मोड़े।
4.इसमें एक चम्मच फीलिंग भरकर बंद कर दें।5.तैयार किए गए मोदक मलमल के कपड़े में रखकर 10 से 15 स्टीम करें। इसके बाद इन्हें सर्व करें।

रेसिपी नोट
आप मोदक को स्टीम या फ्राई करके भी बना सकते हैं।
इसके अलावा आप चॉकलेट, सूजी या फिर ड्राई फ्रूट मोदक भी बना सकते हैं।