झारखंड के सभी सरकारी, मॉडल व अल्पसंख्यक समेत गैर सरकारी सहायता प्राप्त एवं मुख्यमंत्री उत्कृष्ट स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में वर्ग एक से आठ तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 20 से 23 दिसंबर आयोजित होगी। इस संबंध में परियोजना निदेशक ने पत्र जारी कर दिया है।

परीक्षा को लेकर टाइम टेबल जारी

जानकारी के अनुसार, वर्ग एक व दो की मौखिक एवं कक्षा तीन से आठ तक के लिए लिखित परीक्षा आयजित होगी। वर्ग तीन से आठ तक प्रश्न वस्तुनिष्ठ, अति लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रकार की होगी। एक से आठ के प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए 60 अंक निर्धारित है, लेकिन वर्ग छह से आठ में गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के लिए 50 का लिखित व दस अंक के प्रोजेक्ट कार्य के लिए निर्धारित है। 40 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिया जाएगा।

प्रोजेक्ट रेल के तहत अगस्त से नबंवर माह तक लिए गए संबंधित विषयों के औसत अंक को आंतरिक मूल्यांकन का आधार माना जाएगा। परिणाम सभी प्राप्तांक को जोड़कर घोषित किया जाएगा। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ से साढ़े ग्यारह बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर साढ़े 12 बजे से ढाई बजे तक चलेगी।

मुद्रित प्रश्न पत्र सह उत्तरपुस्तिका के माध्यम से परीक्षा ली जाएगी। सभी छात्र-छात्राओं को इसमें उत्तर लिखना है। झारखंड शैक्षिक अनंसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्, रांची ने अर्द्धवार्षिक परीक्षा की समय सारिणी जारी कर दी है।

मूल्यांकन कार्य दो से सात जनवरी तक होगा

परीक्षा के बाद मूल्यांकन कार्य दो से सात जनवरी तक संकुल स्तर पर किया जाएगा, जिसमें एक संकुल के सभी विद्यालयों का प्रश्न पत्र सह उत्तरपुस्तिका की जांच दूसरे संकुल में की जाएगी। मूल्यांकन कार्य बीईईओ की देख-रेख में होगी।

दस जनवरी तक विद्यालय स्तर पर रिपोर्ट कार्ड का संधारण एवं वितरण किया जाएगा, जबकि 15 जनवरी तक विद्यालयवार, कक्षावार, विषयवार, छात्र-छात्रावार एवं संकुलवार प्राप्तांक ई-विद्यावाहिनी पोर्टल में अपलोड करना है।