मानसून ने दक्षिण, पूवी और पश्चिमी भारत को पूरी तरह से कवर कर लिया है। इसके साथ ही उत्तर भारत में भी पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दाे से तीन दिनों में मानसून उत्तरी राज्यों के शेष हिस्सों को भी कवर लेगा। इससे यहां भारी बारिश देखने को मिलेगी। जबकि, दक्षिणी राज्यों में बारिश में कमी आएगी।

ऐसी रहेगी मौसम की चाल

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी तीन से चार दिनों में मानसून पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के बचे स्थानों को कवर कर लेगा। साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश को भी अपने आगोश में ले लेगा। वहीं, उत्तराखंड के शेष हिस्सों में भी दस्तक दे देगा। अगले दो से तीन दिनों में मानसून पूरी दिल्ली और हरियाणा को भी कवर कर लेगा और राजस्थान और पंजाब के शेष हिस्सों में भी पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग की मानें तो, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ एक स्थानों पर अब तक भारी बारिश का दौर जारी था। वहीं, अब इसमें कमी आएगी। पूर्वी भारत में उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है। 1 जुलाई के बाद पूर्वी भारत में भी भारी बारिश में कमी आने की संभावना है।

यहां होगी भारी बारिश

पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश अगले पांच दिन तक जारी रहेगी। वहीं उत्तरी भारत के गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि, पश्चिमी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर पूर्वी राज्यों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

इन स्थानों को किया कवर

मानसून ने राजस्थान के अधिकतर स्थानों में दस्तक दे दी है।
अब तक मानसून पूरे मध्यप्रदेश को भी कवर कर चुका है।
पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी है।
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी मानसूनी बारिश हो रही है।
जम्मू-कश्मीर भी अधिकतर हिस्सों में मानसून पहुंच चुका है।

अब तक ऐसा रहा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले दिनों कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से और तटीय इलाकों में अत्यंत भारी बारिश देखने को मिली है। जबकि, तमिलनाडु, केरल, उड़ीसा, तेलंगाना, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, पंजाब, सौराष्ट्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के साथ पूर्वी मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश देखने को मिली है।