गोरखपुर शहर के गोरखनाथ मंदिर क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने के साथ ही फोटो-वीडियो शूट करने के मामले में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया है। पूछताछ के बाद युवक पर आईपीसी की धारा 188 और ड्रोन अधिनियम 10 तथा 10ए के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी का मोबाइल फोन, ड्रोन, हार्डडिस्क भी जब्त कर ली है।

गोरखनाथ इलाके के नथमलपुर निवासी मयंक बरनवाल 21 अगस्त की शाम सात बजे गोरखनाथ मंदिर के ऊपर ड्रोन उड़ा रहा था। वह ड्रोन के जरिए मंदिर परिसर और आसपास का फोटो-वीडियो भी शूट कर रहा था। इस बीच गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों की नजर ड्रोन पर पड़ी। यह देख मंदिर की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों के हाथ-पांव फूल गए। उन्होंने तत्काल वरिष्ठ अफसरों को इसकी जानकारी दी।

पुलिस कर्मियों ने ड्रोन नीचे उतरवाया और उड़ाने वाले शख्स को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में उसकी पहचान गोरखनाथ इलाके के नथमलपुर निवासी मयंक बरनवाल के रूप में हुई। उसने पुलिस को बताया कि वह सिर्फ ड्रोन से फोटो-वीडियो शूट कर रहा था, लेकिन उसके पास मंदिर परिसर में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं थी।

पुलिस ने ड्रोन, हार्ड डिस्क और मयंक का मोबाइल फोन कब्जे में ले लिया। पूछताछ में युवक ने बताया कि उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि गोरखनाथ मंदिर परिसर के आसपास ड्रोन उड़ाना अपराध है, इसलिए उससे अनजाने में गलती हो गई। इस मामले में गोरखनाथ पुलिस ने सब इंस्पेक्टर रुपेश कुमार पॉल की तहरीर पर मयंक पर केस दर्ज किया है।