कोल इंडिया में कार्यरत ठेका श्रमिकों के लिए खुशखबरी है। बुधवार को कोल इंडिया मुख्यालय कोलकाता में कंपनी प्रबंधन और यूनियनों के बीच उच्च स्तरीय बैठक में वेतन बढ़ाने का निर्णय लिया गया। यह बढ़ोतरी बुधवार से लागू हो गई।

चार श्रेणी में बांटे गए श्रमिक

अब ठेका श्रमिकों को न्यूनतम 1,176 रुपये और अधिकतम 1,266 रुपये प्रतिदिन का बेसिक वेतन मिलेगा। इसके साथ वीडीए की बढ़ोतरी राशि जोड़कर वेतन में दी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया के निदेशक कार्मिक विनय रंजन ने की। उन्होंने बताया कि इसका लाभ माइनिंग क्षेत्र में ठेका पर काम करने वाले सभी श्रमिकों को मिलेगा। श्रमिकों को अकुशल, अर्द्धकुशल, कुशल व अतिकुशल चार श्रेणियों में बांटा गया है। एचएमएस नेता व कमेटी के सदस्य नाथू लाल पांडेय ने बताया कि कंपनी में करीब 1.5 लाख ठेका श्रमिक काम करते हैं। बैठक में बीएमएस के दिलीप मुरलीधर, सीटू के मिथिलेश सिंह, एटक के रमेंद्र कुमार, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय, जीएम गौतम बनर्जी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पहले मिलती थी कम राशि

ठेका श्रमिकों को पहले कम वेतन मिलता था। कोल इंडिया प्रबंधन ने हाई पावर कमेटी का गठन किया तो वीडीए की बढ़ोतरी राशि जोड़कर भुगतान करने का प्रविधान शुरू हुआ। आरंभ में प्रतिदिन अकुशल श्रमिकों को 464, अर्द्धकुशल को 494, कुशल को 524 व अतिकुशल को 554 रुपये मिलते थे।

अब इतना होगा रोज का बेसिक वेतन

अकुशल- 1,176

अर्द्धकुशल- 1,206

कुशल- 1,236

अतिकुशल- 1,266 (इसमें वीडीए की राशि भी जोड़ी जाएगी)।

किस कंपनी में कितने ठेका श्रमिक

बीसीसीएल- 6,110

सीसीएल- 6,461

ईसीएल- 7,045

सीएमपीडीआई- 908

सीआईएल- 312

अन्य विभाग- 985

कोल इंडिया के कामगारों के लिए एक और खुशखबरी यह है कि उन्‍हें 23 महीने का एरियर एक साथ मिलने जा रहा है। इसका लाभ लगभग तीन लाख कर्मचारियों को मिलेगा। 23 माह के एरियर का एकमुश्‍त भुगतान होगा। इसके तहत ढाई से सात लाख रुपये का भुगतान एक साथ होगा।