घग्गर के उफान से पंजाब के तीन जिलों की स्थिति बिगड़ गई है। पटियाला, संगरूर व मानसा जिले के हालात चिंताजनक बने हैं। तटबंध में दरारें आने से मानसा के दो गांव पानी में डूब गए हैं, इससे 500 एकड़ फसल तबाह हो गई। वहीं चक्की पुल के खंभों में दरारें आने से पठानकोट से हिमाचल का सड़क संपर्क कट गया है। इसी बीच मौसम विभाग ने चार दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बाढ़ को देखते हुए किसानों के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है जबकि पंजाबी विश्वविद्यालय ने परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। पठानकोट में हिमाचल को पंजाब से जोड़ने वाले चक्की पुल के पिलर पी-1 और पी-2 की 6 मीटर तक रिपेयर भी टूट गई है, इससे किसी भी समय पुल गिर सकता है। पुल पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। मौसम विभाग ने चार दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज गरज व चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। उधर, पिछले दिनों हुई भारी बारिश के बाद अभी भी कई कॉलेजों में पानी भरा है। इसे देखते हुए पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने परीक्षाएं फिर स्थगित कर दी हैं। इसका नया शेड्यूल भी जारी किया गया है। वहीं, बाढ़ के कारण बिगड़े हालात के मद्देनजर भगवंत मान सरकार ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है। बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए खेतीबाड़ी विभाग ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। ये कंट्रोल रूम किसानों को धान की पनीरी उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किया गया है। पंजाब के किसी भी जिले से किसान हेल्पलाइन नंबर 7710665725 पर सुबह 8:00 बजे से रात के 9:30 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

तापमान में 1.3 डिग्री की गिरावट

मौसम विभाग ने बुधवार से ज्यादातर हिस्सों में तेज गरज व चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना जताई है। मंगलवार को तापमान में 1.3 डिग्री की कमी दर्ज की गई। गुरदासपुर 38 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा। वहीं अन्य प्रमुख शहरों में अमृतसर का पारा 35.2 डिग्री, लुधियाना का 32.9, पटियाला का 31.8, पठानकोट का 35.2, गुरदासपुर का 38.0, एसबीएस नगर का 32.1, बरनाला का 34.7, फतेहगढ़ साहिब का 31.6, जालंधर का 34.8 और रोपड़ का 33.4 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे तक मोगा में सबसे अधिक 38.5 एमएम की बारिश पड़ी, जबकि अमृतसर में 2.2, पटियाला में 15.0, पठानकोट में 19.2, एसबीएस नगर में 6.5 एमएम बारिश हुई। पठानकोट में 23.6 एमएम बारिश दर्ज की गई।

लोहिया के 3 प्राइमरी स्कूल 22 जुलाई तक रहेंगे बंद

बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने लोहिया खास ब्लॉक शाहकोट के 3 प्राइमरी स्कूलों की छुट्टी 22 जुलाई तक कर दी है। डिप्टी कमिश्नर जालंधर विशेष सारंगल ने बताया कि लोहियां खास ब्लॉक के सरकारी प्राइमरी स्कूल मुंडी चौहलियां, सरकारी प्राइमरी स्कूल मुंडी शहरियां और सरकारी प्राइमरी स्कूल धक्का बस्ती बंद रहेंगे। डीसी बताया कि जिन स्कूलों को बंद रखा है उन्हें राहत कैंप बनाकर इस्तेमाल कर रहे हैं और उनमें आसपास के सैकड़ों लोग जीवन यापन कर रहे हैं।