भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 2023 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की दो बड़ी कमजोरियां बताई हैं, जिससे उसे हर हाल में पार पाना ही होगा. भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक का मानना है कि भारत को वर्ल्ड कप 2023 से पहले एशिया कप के दौरान चौथे तेज गेंदबाजी विकल्प की पहचान करना और बैकअप बल्लेबाज तैयार करने पर जोर देने की जरूरत है. एशिया कप 2023 की टीम में भारत के टॉप ऑर्डर में कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली शामिल हैं, जबकि तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को जगह मिली है.

टीम इंडिया को दूर करनी होगी ये कमजोरी

दिनेश कार्तिक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से कहा, ‘एशिया कप 2023 में भारत को दो बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. पहला यह कि चौथा तेज गेंदबाज कौन होगा. हमारे पास जसप्रीत (बुमराह) हैं, हमारे पास (मोहम्मद) शमी हैं और हमारे पास (मोहम्मद) सिराज हैं. हम इन तीनों को लेकर सुनिश्चित हैं, लेकिन चौथा कौन होगा? क्या वह शार्दुल ठाकुर होगा? क्या वह प्रसिद्ध कृष्णा होगा?’ मिडिल ऑर्डर में फिनिशर की भूमिका को देखते हुए कार्तिक को युवा तिलक वर्मा विश्वसनीय विकल्प लगते हैं, जबकि वह सूर्यकुमार यादव को भी दौड़ में बनाए रखने के पक्ष में हैं. 

बैकअप बल्लेबाज कौन होगा?

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद तिलक वर्मा को भारत की एशिया कप 2023 टीम में शामिल किया गया है. वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की ओर से टॉप स्कोरर रहे हैं. कार्तिक ने कहा, ‘क्या हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है? क्या हम तिलक वर्मा पर गौर कर रहे हैं या सूर्यकुमार वह विकल्प हैं, क्योंकि वह सभी तरह के स्वीप खेलता है जिसके कारण स्पिनरों को मुश्किल होती है. वह स्पिन भी काफी अच्छी तरह खेलता है. तो बैकअप बल्लेबाज कौन होगा. यह बड़ा सवाल है.’