कोरोना संक्रमण केस में लगातार हो रहे इजाफे स्वास्थ्य विभाग परेशान था ही। अब कोटा में दो मरीजों की मौत बाद हड़कंप मच गया है। कोटा संभाग में हुई ये दोनों मौत से स्वास्थ्य विभाग और भी अलर्ट हो गया है। वहीं, इस घटना से एक बाद फिर लोगों में भी कोरोना को लेकर भय व्याप्त हो गया है। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग बरतने की सलाह दी गई है।

जानकारी के अनुसार कोटा में गुरुवार को 251 सैंपलों की जांच की गई। इसमें दो पॉजिटिव केस मिले हैं। इसमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक का इलाज चल रहा है। वहीं बारां में तो 13 सैंपल लिए गए थे, जिसमें दो पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें से भी एक मरीज की मौत हो गई। बूंदी में 24 सैंपल में दो पॉजिटिव केस हैं। यहां छह एक्टिव केस हैं। इसी तरह झालावाड़ में 82 सैंपलों में चार पॉजिटिव सामने आए हैं।

जिला कलेक्टर ने क्या निर्देश दिए हैं

कोटा जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने अपील करते हुए कहा है कि कोरोना जैसे लक्षण होने पर तुरंत ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराएं व स्वयं को आइसोलेट करें। साथ ही लोगों को भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी है। साथ ही कोरोना गाइड लाइन की पालना करने का आह्वान किया है। उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए हैं कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को जागरूक करें तथा संभावित क्षेत्रों में सैंपल की जांच करें।

राजस्थान में कोरोना के कितने केस एक्टिव हैं

सबसे ज्यादा मामले जयपुर में हैं। जयपुर में 57 एक्टिव केस हैं। वहीं, अन्य जिलों की बात की जाए तो राजसमंद में महज 46 सैंपलों में 13 मामले सामने आए हैं। जोधपुर में 10 और बीकानेर में नौ केस हैं। राजस्थान में एक्टिव केसों की संख्या 294 है। उदयपुर में 44, राजसमंद में 29, जोधपुर में 32 और बीकानेर में 24 एक्टिव केस हैं।