Shani Grah Majboot karne ke upay: शनिवार को शनि देव की पूजा की जाती है. शनि देव न्याय के देवता हैं. वे लोगों द्वारा किए गए उनके अच्छे और बुरे कर्मों के अनुसार ही उन्हें फल और दंड देते हैं. हर व्यक्ति को अपने पाप और पुण्य का लेखा-जोखा, सजा इसी जन्म में भुगतना भी पड़ता है. व्यक्ति को उनके द्वारा किए गए सभी पापों और गलत कार्यों का फल साढ़ेसाती के समय मिलता है. मान्यता है कि साढ़ेसाती होने पर जीवन बहुत कष्टदायक हो जाती है. लोगों को कई तरह की समस्याओं, परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आर्थिक परेशानी से लेकर सेहत संबंधित समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं. मान-प्रतिष्ठा की हानि, अपमान सहना पड़ सकता है. शनि ग्रह कुंडली में कमजोर होने पर भी ये समस्याएं होती हैं. यदि आप शनि ग्रह से परेशान हैं तो शनिवार के दिन कौन से उपाय करके दूर कर सकते हैं साढ़ेसाती और मजबूत बना सकते हैं शनि ग्रह कुंडली में.

शनि ग्रह दोष से परेशान हैं, दूर करेंगे ये 6 उपाय
1. भोपाल स्थित ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखाशास्त्री विनोद सोनी पौद्दार कहते हैं कि शनि ग्रह से परेशान हैं, जीवन में कई तरह की समस्याएं बनी हुई हैं तो आप शनिवार को लाल धागे का उपाय करें. यह बेहद खास है, क्योंकि इसे अपनाने से बहुत जल्दी ही हर तरह की इच्छाओं की पूर्ति होती है. आप पूजा में इस्तेमाल होने वाला कच्चा सूत यानी मौली शनिवार के दिन अपनी लंबाई के बराबर लें. साथ में एक आम का हरा पत्ता भी लाएं. इसे धागे को आम के पत्ते पर लपेट दें. इसे हाथ में लें और आपकी जो भी मनोकामनाएं हों, उसे मन ही मन में दुहराएं. अब इसे बहते हुए जल की धारा, नदी में बहा दें.

2. यदि आपके जीवन में शनि की साढ़ेसाती के कारण तमाम तरह की समस्याएं चल रही हैं तो आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें. इसके नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. फिर आप पेड़ के तने को छूकर प्रणाम करें और सात बार परिक्रमा करें. इससे साढ़ेसाती के कारण चल रही समस्याओं का नाश होगा. आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

3. यदि आपको नौकरी संबंधित समस्याएं और आर्थिक परेशानियां हों तो ये भी शनि की साढ़ेसाती के कारण ही हैं. ऐसे में शनिवार के दिन भोजन में नमक ना डालें और उसी का सेवन करें. इससे भी आपकी हर तरह की परेशानियां खत्म हो सकती हैं और परिवार में आर्थिक संपन्नता आएगी.

4. शनिवार के दिन आप किसी काले रंग की चिड़िया को खरीदें और उसे अपने ही हाथों से आसमान में उड़ा दें. आपकी सभी दुख-तकलीफें दूर हो जाएंगी. शनिवार के दिन लोहे का त्रिशूल महाकाल शिव या महाकाली मंदिर में अर्पित करें.


5. शनि ग्रह दोष होने के कारण यदि आपकी शादी में बाधाएं आ रही हैं तो शुक्ल पक्ष के प्रथम शनिवार को 250 ग्राम काली राई को नए काले कपड़े में बांधकर पीपल के पेड़ की जड़ में रखें. शीघ्र हाथ जोड़कर विवाह होने की प्रार्थना करें.

6. आर्थिक वृद्धि के लिए शनिवार के दिन गेंहू में कुछ काले चने मिलाकर पिसवाएं. शुक्ल पक्ष के पहले शनिवार को दस बादाम हनुमान मंदिर में लेकर जाएं और वहां रख दें. उनमें से पांच बादाम घर लाएं और उन्हें लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी या धन-दौलत रखने वाले स्थान पर रख दें.