नौतपा के दिनों में तेज हवा के साथ बारिश का दौर लगातार चौंका रहा है। सोमवार को भी पहले अल सुबह और फिर दिन में भी तेज हवा के साथ रुक रुककर होती रही हल्की बारिश से मौसम सुहाना बना रहा।

दिल्ली का अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच-पांच डिग्री कम रहा। क्षेत्रीय पूर्वानुमान मौसम केंद्र ने कहा है कि चार जून तक दिल्ली में लू की स्थिति लौटने की संभावना नहीं है। उधर, मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिन भी मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान दिया है।

इस दौरान यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में पानी भरने की चेतावनी भी दी गई है। साथ ही कहा गया है कि 40 किमी की तेज रफ्तार हवाओं के साथ बौछारें पड़ेंगी।

मौसम विज्ञानियों ने इसके लिए सामान्य से अधिक पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया है। सोमवार को अल सुबह बारिश होने के बाद सूरज निकल गया था। दिन चढ़ने के साथ साथ धूप भी तीखी होती गई।

तेज धूप और वातावरण में मौजूद नमी के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। लेकिन, दोपहर के बाद मौसम में फिर बदलाव देखने को मिला। ज्यादातर हिस्सों में घने बादल छा गए। नमी भरी ठंडी हवाएं चलने लगीं।

तेज रफ्तार हवाओं के साथ कई जगहों पर तेज बौछारें भी पड़ीं। दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह भी सामान्य से पांच डिग्री नीचे है। हवा में नमी का स्तर 98 से 55 प्रतिशत तक रहा।

मौसमी गतिविधियों के चलते दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से भी खासी राहत मिली है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एक्यूआइ 136 रहा।

इस स्तर की हवा को ‘मध्यम’ श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो दिनों के दौरान भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है।