पंजाब के फिरोजपुर जिले के एक सरकारी स्कूल के चार छात्रों ने 12 साल बाद राज्य बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में जगह बनाई, तो प्रिंसिपल ने उनकी हवाई यात्रा की इच्छा को पूरा करने में संकोच नहीं किया। फिरोजपुर के जीरा में शहीद गुरदास राम मेमोरियल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स) के प्रिंसिपल राकेश शर्मा छात्रों की हवाई यात्रा का खर्च अपनी जेब से दे रहे हैं। शर्मा के मुताबिक, स्कूल की 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र पिछले 12 सालों से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षा की मेरिट लिस्ट में जगह नहीं बना रहे थे।

छात्रों को अपनी पढ़ाई पर कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करने के लिए, शर्मा ने उनसे उनकी इच्छाओं के बारे में पूछा। शर्मा ने कहा कि छात्रों ने 'जहाज दा झूटा' (हवाई यात्रा) की कामना की और मैंने उनसे कहा कि मैं उनकी इच्छा पूरी करूंगा।

उन्होंने बताया कि मैंने एक प्रार्थना सभा में घोषणा की कि अगर 10वीं या 12वीं कक्षा का कोई भी छात्र बोर्ड परीक्षा में योग्यता स्थान हासिल करता है, तो मैं देश के भीतर उनकी पसंद के किसी भी गंतव्य के लिए हवाई यात्रा सुनिश्चित करूंगा। स्कूल के अधिकतर छात्र गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों से हैं। इसके बाद चार छात्रों 10 वीं कक्षा के दो और 12 वीं कक्षा के दो ने अंतिम परीक्षा में मेरिट प्राप्त की। 

शर्मा ने कहा कि छात्रों ने मुझसे पूछा कि अगर सभी 22 ने मेरिट प्राप्त की है, तो मैं उस मामले में क्या करूंगा? मैंने उनसे कहा कि मैंने जो कहा है, उसके लिए मैं प्रतिबद्ध हूं। उन्हें 'जहाज दा झूटा' मिलेगा।" छात्रों ने अब हवाई यात्रा के साथ मेरिट को जोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने 2019 में स्कूल ज्वाइन किया था, तब जिले के 56 स्कूलों में इसकी रैंक 48 थी। उनका दावा है कि अब स्कूल फिरोजपुर जिले में पहले स्थान पर है।