स्वच्छता पखवाड़ा के बाद ट्रैक को गंदगीमुक्त करने के लिए रेलवे में हर पटरी, साफ- सुथरा थीम पर मुहिम चलाई जाएगी। यह रेलवे बोर्ड का आदेश है। इसलिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के तीनों रेल मंडल रायपुर, बिलासपुर व नागपुर में अभी तैयारियां शुरू हो गई है। इस दौरान यात्रियों के अलावा ट्रैक के आसपास बसे लोगों के बीच पहुंचकर भी उसे अपील की जाएगी।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे स्वच्छता को लेकर गंभीर है। इस बात से यात्री भी सहमत है। जोन के तीनों रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को स्टेशन परिसर व ट्रेनों को स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने प्रयास किया जा रहा है। स्टेशन और ट्रेनों में नियमित सफाई सुनिश्चित की जाती है। साथ ही नियमित उदघोषणा के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाता है।

रेलवे बोर्ड के आदेश पर पूरे भारतीय रेलवे में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान समाप्त होने के बाद भी इसे गति और ऊर्जा देने और स्वच्छता को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से अक्टूबर माह में हर पटरी-साफ सुथरी थी पर विशेष अभियान चलाने की योजना है।

दरअसल पटरियों के आसपास काफी गंदगी रहती है। साथ ही इन क्षेत्रों में खुले में नित्यक्रिया भी संपादित की जाती है, जो कि रेलवे के लिए एक चिंता का विषय है। हर पटरी-साफ सुथरी अभियान के तहत विभिन्न रेल खंडों पर ट्रैक व क्षेत्रों को चिंहित कर वहां अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान रेल व आम नागरिकों को रेल क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने के उपाय किए जाएंगे।

उन्हें समझाया जाएगा कि पटरियों के आसपास कचरा और खाद्य वस्तुएं फेंकने से जानवर पटरियों के इर्द-गिर्द घूमते हैं। जिससे वह ट्रेन की चपेट में आ जाते है।

श्रेष्ठ प्रदर्शन पर रेल मंडल को मिलेगा पुरस्कार

इस अभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए रेल मंडलों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। जाहिर है कि यह बड़ा पुरस्कार है और इससे भारतीय रेलवे में अलग पहचान भी बनेगी। यही वजह है कि अभी इस व्यापक तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। राज्य सरकार और उसके स्थानीय निकायों, स्वयंसेवी संस्थाओं व विभिन्न युवा संगठनों को भी अभियान से जोड़ा जाएगा।

ये होगा स्लोगन

रेलवे आपकी संपत्ति है, परिसर में न फैलाएं गंदगी
स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन के प्रयासों में सहभागी बनें
स्टेशन व ट्रेन के साथ पटरियों को साफ रखना सबकी जिम्मेदारी
आपकी एक कोशिश जानवरों की रक्षा करने में करेगी मदद