प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अलग-अलग परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए महाराष्ट्र पहुंचे। PM नरेंद्र मोदी सुबह ही नागपुर पहुंच गए, जहां उन्होंने नागपुर से बिलासपुर के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद उन्होंने नागपुर मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया। उन्होंने मेट्रो में स्कूली छात्रों के साथ सफर भी किया। पीएम इस दौरान बच्चों से बातचीत करते भी दिखे। पीएम इसके बाद नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला रखी। इसके साथ ही उन्होंने विदर्भ क्षेत्र को एम्स की सौगात दी।

PM नरेंद्र मोदी ने इन योजनाओं को लेकर जनता को भी संबोधित किया। इसमें उन्होंने कहा, "आज जिन योजनाओं का लोकार्पण हुआ है, उनमें दो खास बातें हैं। ये दोनों अलग तरह के इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट हैं। जैसे वंदे भारत और एम्स अलग-अलग तरह के प्रोजेक्ट हैं। पहली बार देश में ऐसी सरकार है, जिसने इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक मानवीय स्वरूप दिया है। हमारी सारी परियोजनाओं में एक ह्यूमन टच रहा है। जब इन्फ्रास्ट्रक्चर के कामों में संवेदना नहीं होती, उनका मानवीय स्वरूप नहीं होता। सिर्फ लोहा, पत्थर दिखता है, तो उसका नुकसान आम जनता को उठाना पड़ता है।"

उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी, सीएम एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

समृद्धि मार्ग का हुआ उद्घाटन
पीएम मोदी ने इसके बाद नागपुर-मुंबई के बीच बन रहे समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन किया। कुल 701 किमी लंबे एक्सप्रेसवे का नागपुर से मुंबई तक 520 किमी का पहला चरण तैयार हो चुका है। 55,000 करोड़ की लागत से बन रहा यह एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा, जिससे विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद मिलेगी।

विदर्भ क्षेत्र के लिए नागपुर में AIIMS का उद्घाटन
पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए भी बड़ी सौगात दी है। उन्होंने नागपुर में आधुनिक क्षमताओं वाले एम्स का उद्घाटन किया। पीएम ने इस एम्स की आधारशिला जुलाई 2017 में रखी था। यह एम्स पूरे विदर्भ क्षेत्र में आधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में अहम साबित होगा। खासकर गढ़चिरौली, गोंदिया और मेलघाट जैसे क्षेत्र में रहने वालों के लिए इस एम्स की जरूरत लंबे समय से थी।

विदर्भ में रेल परियोजनाओं की शुरुआत होगी
विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।