यूपी बोर्ड हाई स्कूल, इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा वर्ष 2022-23 के हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाफल से असंतुष्ट या कंपार्टमेंट आए स्टूडेंट्स के लिए फिर से परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है। इन परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज यानी बुधवार, 17 मई 2023 से शुरू हो रही है। यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल द्वारा मंगलवार, 17 मई 2023 को साझी की गई जानकारी के मुताबिक हाई स्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन फॉर्म 17 मई से 7 जून 2023 तक भरे जा सकते हैं।

ऐसे में यूपी बोर्ड हाई स्कूल, इंटर रिजल्ट 2023 में जिन स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई है या कक्षा 10 के ऐसे छात्र-छात्राएं जो कि अपने विभिन्न विषयों प्राप्तांक बढ़ाने के लिए फिर से परीक्षा देना चाहते हैं वे इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए अपना आवेदन 7 जून तक सबमिट कर सकते हैं। यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट फॉर्म 2023 ऑनलाइन भरने के लिए स्टूडेंट्स UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर छात्र-छात्राओं को मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा।

परीक्षार्थियों को ध्यान देना चाहिए UPMSP द्वारा हाई स्कूल, इंटर इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन हेतु शुल्क लिया जाएगा। यूपी बोर्ड हाई स्कूल इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 256 रुपये शुल्क भरना होगा। वहीं, इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिए शुल्क 306 रुपये निर्धारित है। शुल्क का भुगतान चालान के माध्यम से करना होगा। ऑनलाइन सबमिट किए गए फॉर्म के प्रिंट-आऊट को शुल्क भुगतान की प्रति के साथ रजिस्टर्ड डाक से बोर्ड के ऑफिस में जमा कराना होगा।