कौन नहीं चाहता कि उनके बाल मजबूत, शाइनी और काले हों पर आज के समय में बिगड़े हुए लाइफस्टाइल और उल्टे-सीधे खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लग रहे हैं। इसके साथ ही सफेद बालों की समस्या तो जैसे बेहद ही आम हो गई है, जिसकी वजह से लोग बाल कलर कराने लगे हैं। इसके साथ-साथ आजकल तो बालों को अलग-अलग रंगों से कलर करने का भी ट्रेंड है। हर बार पार्लर में जाकर हेयर कलर कराना काफी महंगा पड़ जाता है, जिसके चलते बहुत से लोग तो घर पर ही बालों को कलर कर लेते हैं। घर पर बाल कलर करते समय अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बाल कलर करने के कुछ सही तरीके बताने जा रहे हैं, ताकि आपके बालों में लंबे समय तक रंग टिका रहे। इसके साथ ही इन बातों का ध्यान रखने से आपके बाल खराब नहीं होंगे। 

अगर आप अपने घर पर ही बालों को कलर करने जा रही हैं तो सबसे पहले पैच टेस्ट जरूर करें। ऐसा करने से आपको ये पता लग जाएगा कि कहीं आपके बालों को ये कलर एलर्जी तो नहीं कर रहा। इसका पैच टेस्ट करने के लिए आप इस रंग को कान के पीछे या कलाई पर लगाएं। टेस्ट करने के बाद 24 घंटे इंतजार करके देखें कि कहीं इससे कुछ दिक्कत तो नहीं हो रही। 

आप बाजार से जो भी कलर लेकर आएं हों उसका डिब्बा तुरंत फेंके नहीं। सबसे पहले डिब्बे पर दिए गए इंस्ट्रक्शंस को सही से पढ़ें और उसी के हिसाब से ही कलर लगाएं। सही प्रोसेस से कलर लगाने से आपके बालों में कलर सही से लगेगा।

समय का रखें ध्यान

बाजार में मिलने वाले हेयर कलर में ये लिखा होता है कि इसे कितने वक्त तक लगा कर रखना है। अगर आप समय से ज्यादा इसे लगाएंगे तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। 

नॉन-अमोनिया हेयर कलर का करें चयन

बालों के लिए कलर खरीदते वक्त ध्यान रखें कि ये नॉन-अमोनिया हेयर कलर हो। इससे केमिकल की स्मेल नहीं आती है। इसके साथ ही आंखों में जलन का खतरा भी कम हो जाता है। 

इतने दिन पहले ना करें शैंपू

बालों को कलर करने के एक या दो दिन पहले शैंपू ना करें। अगर आपके बाल एक से दो दिनों तक धोया ना गया हो तो सीबम और बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल स्कैल्प पर एक सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। ये आपके स्कैल्प पर होने वाली कई परेशानियों से बचाव करता है। 

गर्म पानी से ना धोएं बाल

बालों को घर में कलर करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि गर्म पानी से बाल धोने से कलर हल्का पड़ जाता है।