जमशेदपुर में नेशनल इनवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) ने रविवार देर रात आतंकी गतिविधि संचालित होने की सूचना पर मानगो के आजादनगर व जुगसलाई के गौरीशंकर रोड स्थित मुस्लिम बस्ती में छापेमारी कर पांच लोगों को हिरासत में लिया है।

आइएसआइएस संगठन से कनेक्शन होने के आरोप में गिरफ्तार जुगसलाई निवासी शाहबाज की जानकारी रखने वालों के अनुसार वह मोबाइल टावर कंपनी में 2019 से काम कर रहा है। खुद को कंपनी का फील्ड इंजीनियर बताता था।

मैट्रिक तक उसने पढ़ाई की है। पिता का निधन हो चुका है। मां के साथ किराये के मकान में रहता है। मां दूसरी जगह काम करती है। एनआइए और एटीएस की टीम उससे पूछताछ कर रही है। हिरासत में लिए गए व्यक्तियों से सर्किट हाउस में रखकर पूछताछ कर रही है।

दस वाहन पर सवार एनआइए की टीम रविवार की देर रात शहर पहुंची। वरीय पुलिस अधिकारी को सूचना देकर स्थानीय पुलिस की मदद से जुगसलाई में रात दो बजे बजे छापेमारी की। यहां से दो आरोपित को हिरासत में लेकर स्थित सर्किट हाउस ले गई, जहां उससे पूछताछ की जा रही है।

वहीं एनआइए की टीम के मानगो आजादनगर के जाकिरनगर में छापेमारी कर दो लोगों को हिरासत में लेने की सूचना है। बता दें कि एनआइए की टीम ने शुक्रवार को भी झारखंड के कई इलाके में छापेमारी की थी।

इफ्तेखार अहमद के घर के किराएदार है आफताब पठान
एनआइए की छापेमारी में हिरासत में लिए गए आफताब पठान जुगसलाई के इफ्तेखार अहमद के मकान में किराए पर रहता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इसी महीने पांच दिसंबर 2023 को ही उसके मकान में अपनी पत्नी व बच्चे के साथ शिफ्ट हुआ था। आफताब आटो चलाता है।

टीम ने उसके घर से कुछ किताबें और परिवार के सभी लोगों का मोबाइल जब्त कर अपने साथ ले गई है। आफताब के माता-पिता जुगसलाई स्थित मुस्लिम मोहल्ला में रहता है। पुलिस ने आफताब के मकान मालिक इफ्तेखार अहमद को भी हिरासत में ले रखा है। इफ्तेखार अहमद भी टेंपो चलाता है। एनआइए की छापेमारी से जुगसलाई व आजादनगर में हड़कंप मच गया है। शहर में चारों ओर चर्चा का बाजार गर्म है।

फेसबुक के सहारे पहुंची एनआइए
एनआइए की टीम आरोपित तक फेसबुक के सहारे पहुंची। बताया जाता है कि आराेपित फेसबुक के माध्यम से आतंकी संगठन के विदेशी एजेंटों से संवाद करते थे। सूत्रों के अनुसार, एनआइए ने इसी बातचीत के आधार पर इनकी पहचान की।

न्यायालय में पेश करने के बाद ले जाएगी एनआइए
एनआइए की टीम जुगसलाई निवासी शाहबाज को मंगलवार को न्यायालय में प्रस्तुत करेगी। इसके बाद उसे ट्रांजिट रिमांड पर ले जाने की अर्जी दाखिल करेगी। न्यायालय के आदेश के बाद आगे की कार्रवाई एनआइए करेगी। फिलहाल देर रात तक एनआइए और एटीएस टीम शाहबाज की गतिविधि की जानकारी एकत्र करती रही। शाहबाज हमेशा आफताब से बातचीत करता था इस कारण आफताब से एनआइए की टीम ने पूछताछ की थी।

जुगसलाई के दो लोगों को पूछताछ को बाद छोड़ा
एनआइए की टीम ने प्रतिबंधित संगठन आइएसआइएस से जुड़े मामले को लेकर जुगसलाई थाना क्षेत्र में दबिश दी। टीम ने जुगसलाई के आफताब पठान और उसके मकान मालिक मो इश्तेकार अहमद और इस्लमानगर के मो शाहबाज उर्फ जुल्फिकार गुड्डू को हिरासत में लिया। तीनों को बिष्टुपुर थाना क्षेत्र सर्किट हाउस में टीम ले गई। टीम ने उसके मकान मालिक से भी जानकारी ली। दोनों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया।

वहीं शाहबाज को गिरफ्तार कर लिया। आफताब के बारे में उसके स्वजन ने पत्रकारों को बताया कि वह बिष्टुपुर स्थित पीएम माल में पहले कंप्यूटर बिलिंग का काम करता था। इसके बाद वह दुबई चला गया। वहां से लौटकर आने के बाद वह आटो चलाने लगा। एनआइए ने उसके पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज की भी जांच की। बताया जा रहा कि एनआइए के रडार पर कई और भी लोग हैं। छापेमारी टीम में एटीएस की टीम भी शामिल थी।