रांची। अगर आप वंदे भारत एक्सप्रेस से रांची से मेसरा तक की दूरी तय कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको 690 रुपये देने होंगे। इसकी दूरी महज 20 किलोमीटर है, लेकिन एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए यात्रियों को 690 रुपये और चेयरकार के लिए 365 रुपये देने होंगे।

भोजन और भोजन के बिना इतना होगा किराया

वहीं, बरकाकाना के लिए 920 रुपये देने होंगे। जबकि पटना तक का किराया एग्जीक्यूटिव क्लास में 2110 और चेयरकार में 1175 रुपये है। पटना से रांची तक का भोजन के साथ ईसी टिकट 1930 रुपये और बिना भोजन के 1760 रुपये तय किया गया है। वहीं, सीसी (चेयर कार) का किराया प्रति यात्री भोजन के साथ 1025 रुपये और बिना भोजन के 890 रुपये रखा गया है।

जनशताब्‍दी के मुकाबले अधिक होगा किराया

पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए की तुलना में वंदे भारत ट्रेन का किराया अधिक है। ट्रेन सप्ताह में छह दिन दौड़ेगी। सिर्फ मंगलवार को ट्रेन का परिचालन नहीं होगा। ट्रेन 385 किलोमीटर की दूरी 5.50 घंटे में तय करेगी। जबकि पटना से रांची की दूरी छह घंटे में तय करेगा। अन्य ट्रेनों की तुलना में दो घंटे पहले रांची से पटना के बीच की दूरी को तय करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल से ही सुबह 10.30 बजे ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान रांची स्टेशन पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री, सांसद संजय सेठ और विधायक उपस्थित रहेंगे। पहले दिन बच्‍चों और नामी-गिरामी हस्तियों को इससे सफर कराया जाएगा। 

पांच वंदे भारत ट्रेन का होगा उद्धाटन 

गौरतलब है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रानी कमलापति स्टेशन से देश के अलग-अलग रूट पर चलने वाली पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इनमें वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल (रानी कमलापति)- इंदौर, भोपाल (रानी कमलापति)-जबलपुर, रांची-पटना, धारवाड़-बेंगलुरु और गोवा(मडगांव)-मुंबई शामिल हैं। वंदे भारत ट्रेन के परिचालन से संबंधित क्षेत्रों के पर्यटकों, छात्रों, उद्योगपतियों आदि को अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा।