बाड़मेर । राजस्थान में जय राजपूताना संघ प्रदेश में जरूरतमंद क्षत्राणियों की आर्थिक मदद करता है। संगठन के लोग अपनी चाय का पैसा बचाकर महिलाओं को मासिक पेंशन देते हैं। प्रदेशभर में वर्तमान में 1029 क्षत्राणियों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की पेंशन देता है। 
यह संगठन राजपूत समाज मे परंपरावादी दृष्टिकोण और आधुनिकता के परस्पर तालमेल के साथ सामाजिक सोच को विकसित करने का काम कर रहा है। पिछले 12 साल से चल रहा खास कांरवा धरातल पर उतरता नजर आ रहा है।  बाड़मेर के जसदेर धाम में इस आयोजन में बाड़मेर जिले से क्षत्राणियों ने शिरकत की। आयोजन का आधार जय राजपुताना संघ था। यह संघ देशभर में राजपूत समाज के लिए बरसों से काम कर रहा है। 
जय राजपुताना संघ की पाठशाला में समाज के हजारों युवा साफा बांधने की ट्रेनिंग ले चुके हैं और अपने आपको स्वरोजगार से जोड़ चुके हैं। इसी संगठन की पाठशाला में तैयार हुए अनेक युवाओं ने घुड़सवारी और तीरंदाजी सीखकर अपने करियर को नई ऊंचाईयां दी हैं। जय राजपुताना संघ ने साल 2012 में क्षत्राणी कल्प शुरू किया था। इससे पहले क्षत्राणियों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में इस संगठन ने अनेक महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट कर उन्हें आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने की दिशा में भी काम किया है।