मौसम विभाग की ओर से जारी गर्मी के अलर्ट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी तेज लू की संभावनाओं को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

उसी क्रम में जिलाधिकारी दीपक मीणा के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी आशा चौधरी ने सोमवार को आदेश जारी करते हुए जिले के सभी स्कूलों में मंगलवार 21 मई से लेकर 25 मई तक कक्षा आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी रखने काे कहा है।

इसमें बेसिक शिक्षा विभाग, यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों के साथ ही सीबीएसई, आइसीएसई सहित सभी बोर्ड के अंतर्गत संचालित स्कूल शामिल हैं। कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को इस दौरान स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

स्कूलों में चल रहा था समर कैंप

इधर सोमवार को कुछ स्कूलों में समर कैंप शुरू हुआ जिसमें बच्चों को विभिन्न तरह की खेल व शैक्षणिक गतिविधियों के लिए स्कूल बुलाया जा रहा था।

बीएसए के अनुसार यह रेड अलर्ट बच्चों को गर्मी व लू के थपेड़ों से बचाने के लिए जारी किया गया है। ऐसे में शारीरिक गतिविधियों वाले समर कैंप भी इस दौरान आयोजित नहीं होंगे जिसमें बच्चों को शारीरिक परिश्रम करना पड़ता है। इसलिए समर कैंप के आयोजन भी इस दौरान बंद रहेंगे। न ही किसी भी तरह की परीक्षा या टेस्ट के लिए आठवीं तक के बच्चों को स्कूल में बुलाया जाएगा। हालांकि 20 मई के बाद अधिकतर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाती हैं।