जयपुर। राज्य के तापमान में 13 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। रविवार 30 अप्रैल को प्रदेश में सबसे कम अधिकतम तापमान सीकर में 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, जयपुर में तेज बारिश का दौर देखने को मिला है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की भी आशंका जताई है।राजस्थान के कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश देखने को मिली। बूंदी और नागौर के कुछ इलाको में बारिश के साथ ओले भी गिरे।

वहीं, जयपुर और जैसलमेर में भी ठंडी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश देखने को मिली।पिछले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश जैसलमेर में हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ परिसंचरण तंत्र के रूप में पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 2 मई से सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से आंधी और बारिश की गतिविधियां और बढ़ जाएंगी।

मौसम विभाग ने हल्की बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई है। कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों बारिश जारी रहेगी। वहीं, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं ओलावृष्टि का भी अनुमान है। विभाग ने बांसवाड़ा, बारां, डुंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़,सिरोही और उदयपुर को छोड़कर बाकी के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आंधी और बारिश की गतिविधियां अगले एक सप्ताह तक जारी रहने की भविष्यवाणी की है।