गर्मियों मे त्वचा काफी खिली-खिली रहती है, लेकिन सर्दियों की वजह से लोगों की त्वचा काफी डल हो जाती है। इस मौसम में त्वचा का रूखापन अलग से दिखाई देना लगता है, जिनकी त्वचा पहले से ही ड्राई होती है, उनको तो सर्दियों के मौसम में काफी परेशानी उठानी पड़ती है।ऐसे में सर्दी के मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखना पड़ता है। वैसे तो स्किन को नमी देने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट मिल जाते हैं, लेकिन इनका असर ज्यादा समय तक नहीं रहता है। ऐसे में बहुत से लोग त्वचा के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं।

नारियल तेल

त्वचा की बरकरार रखने के लिए नारियल तेल सबसे बेहतर विकल्प है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और ये स्किन को मुलायम और नरम बनाए रखता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल सर्दियों के मौसम में त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिस वजह से त्वचा का रूखापन दूर होता है। ये सर्दियों में होने वाली खुजली, ड्राइनेस, रेडनेस और सूजन को भी कम करता है।

हल्दी 

हल्दी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई हो गई है तो ये स्किन में होने वाली इचिंग, ड्राइनेस को दूर करती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको थोड़ी सी हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर इसे लगाएं। इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा। 

विटामिन ई

सर्दियों के मौसम में त्वचा काफी ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप स्किन को हेल्दी रखने और भरपूर पोषण देने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। यह शुष्क त्वचा की समस्या को भी दूर करता है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

शहद

अगर आप प्राकृतिक तरीके से त्वचा को मुलायम करना चाहते हैं, तो शहद से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये त्वचा को काफी मुलायम बनाता है। 

जोजोबा ऑयल

आजकल बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट आते हैं, जिनमें जोजोबा ऑयल पाया जाता है। ऐसे में आप इन प्रोडक्ट्स को लेकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।