पूर्वी राजस्थान में आज और कल इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जिससे खेतों में कटी रखी फसलों को नुकसान होने की आशंका है. पहले ही बेमौसम बारिश के चलते खेतों में रखी फसलों को बहुत नुकसान हो चुका है और अब एक बार फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है.

राजस्थान में लगातार मौसम बदल रहा है. पूर्वी राजस्थान में आज और कल इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जिससे खेतों में कटी रखी फसलों को नुकसान होने की आशंका है. पहले ही बेमौसम बारिश के चलते खेतों में रखी फसलों को बहुत नुकसान हो चुका है और अब एक बार फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है.

बार-बार पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर जारी रहा है. इस बीच बारिश के बाद जब थूप खिली तो तापमान आसमान पर रहा. ज्यादातर जिलों में 35 डिग्री से ऊपर तापमान रहा है. जैसलमेर, बाड़मेर, कोटा में तो ये तापमान 36 डिग्री के पार हो चुका है.

माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है. इस बीच बांसवाड़ा में 38.5 और फलोदी-जालोर का तापमान  37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है. ऐसे में ये समझा जा सकता है कि बारिश के चलते खुशनुमा हुए मौसम के बाद प्रचंड गर्मी पड़ेगी.

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक साल 2023 में हर हफ्ते पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होता रहा है. जिससे मौसम में ये बदलाव दिखने अभी जारी रहेगे. उदयपुर, कोटा, अजमेर और भरतपुर संभाग के जिलों के साथ ही जयपुर में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

हालांकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा. जैसलमेर और आसपास के इलाकों में तेज आंधी और बारिश का होने की आंशका है. बीकानेर में भी 30 किमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी गिर चल सकती है..

आपको बता दें कि राजस्थान में अगले हफ्ते से गर्व हवा यानि की लू की चेतावनी भी है. ये सिलसिला 10 अप्रैल के बाद शुरु होगा और गर्मी बढ़ेगी. 14 अप्रैल तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है.