उत्तर पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार रात व बुधवार सुबह बारिश हुई। इस दौरान सबसे ज्यादा यमुनानगर में 13.5 एमएम बारिश हुई। इसके अलावा कुरुक्षेत्र में 7.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण रात के तापमान में 8.6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। वहीं भारतीय मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि इस पश्चिमी विक्षोभ का आज व कल भी रहेगा। इसके बाद 26 व 29 मई को भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। इस कारण से इस माह के अंत और जून के प्रथम सप्ताह तक प्री मानसून गतिविधियों की संभावना बन रही है। इस दौरान तेज गति से हवाएं व अंधड़ चलने, हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है।

प्रदेश के औसत न्यूनतम तापमान में गिरावट

बारिश के असर से प्रदेश के औसत न्यूनतम तापमान में 4.9 डिग्री की गिरावट आई है और यह सामान्य से 1.7 डिग्री नीचे रहा। अंबाला के न्यूनतम तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। यहां न्यूनतम तापमान में 8.6 डिग्री की गिरावट आई और रात का तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सबसे कम रहा।

नहीं तपाएगा नौतपा

वीरवार से नौतपा भी शुरू हो रहा है, जो 2 जून तक रहेगा। मगर इस बार नौतपा नहीं तपाएगा, बल्कि इस दौरान दिन व रात का तापमान सामान्य से नीचे ही रहेगा। हालांकि नौतपा के 9 दिनों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।