केंद्रीय कर्मचारियों के बाद में राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ते में इजाफा कर रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अब लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत दे दी है. राज्य सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. अब से राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी बढ़ी हुई सैलरी का फायदा मिलेगा. योगी सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए DA और DR में बढ़ोतरी कर दी है.

मंगलवार देर रात को लिया गया फैसला

1 जनवरी 2023 से राज्य ने कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद में आपको 42 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. मंगलवार देर रात आए फैसले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे राज्य के 16.35 लाख कर्मचारियों और 11 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट

योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश सरकार में सेवारत 16.35 लाख राज्य कर्मचारियों एवं 11 लाख पेंशनरों के व्यापक हित में, प्रदेश सरकार द्वारा 01 जनवरी, 2023 से देय महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर में 4 फीसदी वृद्धि करते हुए इसे 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी करने का निर्णय लिया गया है.

अब तक 38 फीसदी की दर से मिल रहा था डीए 

यूपी में अब तक राज्यकर्मियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा था. इसी के साथ डीए एरियर के भुगतान को लेकर भी स्थिति को साफ कर दिया गया है. 24 मार्च को केंद्र की मोदी सरकार ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी.

कई राज्यों में हो गया 42 फीसदी डीए 

यूपी के अलावा कई अन्य राज्यों में भी कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. इसके अलावा हरियाणा में भी 4 फीसदी डीए बढ़ा है, जिसके बाद वहां के कर्मचारियों को भी 42 फीसदी डीए मिल रहा है. इसके अलावा झारखंड में भी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है.