दिल्ली-NCR में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. मई के महीने में नवंबर-दिसंबर जैसी ठंडक महसूस हो रही हैं. दिल्ली-नोएडा समेत कुछ इलाकों में रिमझिम बारिश शुरू हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में अगले एक-दो दिन तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी.

मौसम विभाग की ओर से भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया गया है. शहर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में सोमवार दोपहर जमकर बारिश हुई थी. चमक-गरज के साथ दो से ढाई घंटे तक हुए मुसलाधार बारिश हुई थी और राजधानी में कई जगहों की सड़कों पर पानी जमा हो गया था.

आईएमडी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आगामी 7 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में छिटपुट बारिश भी हो सकती है. बारिश की वजह से 9 मई तक तापमान 35 डिग्री सेल्सिस से नीचे रहने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है.

इन पांच राज्यों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इन राज्यों में पांच मई से कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौदानी इलाकों और पहाड़ी राज्य हिमाचल में भारी बारिश के साथ कई जगहों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिला है.

जहां पड़ती है भीषण गर्मी वहां पारा 30 के ऊपर नहीं चढ़ा

हरियाणा के सबसे गर्म स्थानों में शामिल हिसार में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. आमतौर पर जहां मई के महीने में सामान्य तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस रहता था, वहीं, इस साल पारा 30 डिग्री सेल्सियन के ऊपर नहीं पहुंचा है. मौसम विभाग की मानें तो 14 मई के बाद तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और कई इलाकों में लू भी देखने को मिल सकता है.