शक्ति उपासना के पर्व चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. नवरात्रि के नौ दिनों में शक्ति आराधना का विशेष महत्व है. इस समय देवी की पूजा के साथ खुद को काफी संयमित भी रखना चाहिए. नवरात्रि के नौ दिनों में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. जिससे नवरात्रि में आपको विशेष फल की प्राप्ति होती है. इसके बारे में जानते हैं काशी के ज्योतिषाचार्य से.

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि नवरात्र में चने का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नवरात्रि के महाअष्टमी के दिन देवी को चना, गुड़ और हलुआ का भोग लगाया जाता है. इसलिए नवरात्रि में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

उड़द के दाल का नहीं करना चाहिए सेवन
इसके अलावा नवरात्रि में उड़द के दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए. शास्त्रों में उड़द के दाल को भी मांस के समान माना जाता है. इसलिए नवरात्रि के नौ दिनों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इससे भी देवी नाराज हो जाती हैं.
बासी भोजन नहीं करना चाहिए
नवरात्रि के नौ दिनों में बासी भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे भी घर में दरिद्रता का वास होता है.

लहसून प्याज का नहीं करें सेवन
नवरात्रि में लहसून प्याज का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसे तामसी भोजन माना जाता है. कहा जाता है नवरात्रि में लहसून प्याज के सेवन से शरीर की पवित्रता समाप्त हो जाती है.

भूलकर भी न करें इसका सेवन
इन सब के अलावा नवरात्रि के नौ दिनों में मांस मदिरा का सेवन भी भूलकर नहीं करना चाहिये. इससे देवी रूष्ट हो जाती है और बुरी शक्तियों का वास होता है.