हर किसी को खूबसूरत नेल्स पसंद होते हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि वो हेल्दी और स्ट्रॉन्ग भी हों। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पसंदी रंग के नेल पेंट लगाती हैं या फिर कोई नेल आर्ट कराती हैं। लेकिन कमजोर होने के कारण नाखून टूट जाते हैं। सर्दियों में हमारे हमेशा ठंडे और ड्राय होते हैं, ऐसे में नाखूनों की भी ठीक से देखभाल नहीं हो पाती। 

1. नमीं की कमी- सर्दियों के मौसम में जब तापमान गिरना शुरू होता है, तो शरीर के हिस्से की तरह नाखून भी नमी को खोने लगती है। इसलिए नमी की कमी के कारण नाखून सूखे होने लगते हैं। इसलिए, ठंड के मौसम में नमी के नुकसान को रोकने के लिए अपने हाथों, उंगलियों और नाखूनों को मॉइस्चराइज़ रखें और अपने नाखूनों को टूटने और छिलने से बचाएं। एक अच्छी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि हर नाखून पर उस क्रीम की एक परत लगाएं और अच्छे से मसाज करें।

2. क्यूटिकल्स को काटना-  हम सभी अपने क्यूटिकल्स को पुश करते रहते हैं और उसे कट करते हैं। लेकिन क्यूटिकल्स दुश्मन नहीं हैं बल्कि, वास्तव में वो छल्ली हमारे नाखूनों की प्राकृतिक रूप से सुरक्षा करते हैं। क्यूटिकल्स को क्रीम या तेल से मॉइस्चराइज़ करने से आपके नाखूनों की सुरक्षा और मजबूती में मदद मिलती है।

3. ह्यूमिडिफायर- ये सूखी और ठंडी हवा को गर्म, नम हवा में बदलने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गर्म, नम हवा आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को डेड नहीं होने देतीं। इसके लिए अगर गुनगुने पानी में भी हाथ डुबो कर रख सकती हैं।

4. नाखूनों को कभी भी खुला न रहने दें- जब आपके नाखूनों में बेस कोट, पॉलिश और टॉप कोट के नाम पर कवच का कोट होता है, तो वे पानी से सुरक्षित रहते हैं। उनके टूटने और छिलने की संभावना भी कम होती है क्योंकि वे सुरक्षित होते हैं।

5. नाखूनों को तेल में डिप करें- 1 बड़ा चम्मच बादाम और अरंडी का तेल लें, इसमें थोड़ी सी हैंड क्रीम मिलाएं और अब इसमें अपने नाखूनों को करीब 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। अपने हाथों को बाहर निकालें और मिश्रण को अपने हाथों में मसाज करें। इससे आपके नाखूनों के साथ-साथ हाथों को भी भरपूर पोषण और नमी मिलेगी।

6. दस्तानों का करें इस्तेमाल- अपने हाथों से काम करते समय नाखूनों की बेहतर देखभाल के लिए दस्ताने पहने जा सकते हैं। इससे आप अपने नाखूनों को सूखने से बचा सकते हैं और साथ ही अपने नाखूनों से गंदगी को भी दूर रखते सकते हैं। इतना ही नहीं ये ठंड के मौसम में उन्हें टूटने से भी बचा सकते हैं।