जयपुर। राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी गई है। पहले 23 नवंबर को एक चरण में चुनाव होना तय किया गया था। अब इसे बदलकर 25 नवंबर कर दिया गया है। हालांकि, मतदान एक ही चरण में होगा। चुनाव का नतीजा 3 दिसंबर को आएगा।
दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। राजस्थान में एक चरण में वोटिंग की तारीख 23 नवंबर तय की गई थी। मगर, तारीख की ऐलान होने के बाद भारत निर्वाचन आयोग को विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों सहित विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों ने चुनाव की तारीख को लेकर अपनी बात रखी थी। बताया गया था कि 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी है। इस वजह से बड़ी संख्या में विवाह समारोह और मांगलिक और धार्मिक उत्सव होते हैं। ऐसे में लोगों को असुविधा होगी। वाहनों को कमी सामने आएगी और वोटिंग पर भी असर पड़ सकता है। इस वजह से राज्य के बहुत से सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संगठनों ने अपने प्रतिनिधित्व के जरिए आयोग से इस तारीख को मतदान टालने की गुहार लगाई थी। आयोग ने इस बात पर विचार किया और मतदान की तारीख में बदलाव करते हुए उसे 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर (शनिवार) कर दिया है।
पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का 9 अक्टूबर को ऐलान कर दिया गया था। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम वो राज्य हैं, जहां विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। चुनाव आयोग (श्वष्ट) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावी शंखनाद के साथ ही वोटिंग युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो गया। मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119, छत्तीसगढ़ की 90 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। ऐसे में नवंबर-दिसंबर तक अलग-अलग चरणों में चुनाव होने की संभावना है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। वहां मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। जबकि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति का शासन है और मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। वहीं, छत्तीसगढ़ और राजस्थान दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार है।