टिटिलागढ     टिटिलागढ नगर की अग्रणी समाज सेवी संस्था जे सी आई(JCI TITILAGARH CITY) व अन्य सहयोग के सार्थक प्रयास से 05-01-2023 को नये वर्ष के तोहफे के रूप मे इस शहर को हँसी के ठहाको से व्यंग्य के फुव्वारों से डी एन रिसोर्ट  के भव्य मखमली प्रांगण में हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ। जो देश की प्रसिध्द कवित्री डाँ.भुवन मोहिनी इंदौर ,इटावा से गौरव चौहान,अलिगढ के विष्णु सक्सेना जी,हास्य कवि हेमंत पाण्डेय ,बनारस के डाँ.अनिल चौबे जी व देवास मध्यप्रदेश के शशिकांत यादव जो देश के जानेमाने मंच संचालक आदि कवियों के काव्य पाठ का आनंद रात 2 बजे रात तक हँसी के ठहाको व तालियों की गुंज के बीच जारी रही । श्रोताओ ने इस आयोजन का भरपूर आनंद लिया ।

इस आयोजन को दो चरणों में पूरा करते हुए इसकी वर्ष के आरंभ में जो मनोरंजन के माध्यम से टिटिलागढ वासियों को उर्जान्वित कर दिय़ा तारिफे काबिल रहा । पहले चरण में स्वागत समारोह में मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी दयामय पाढी ,सम्मानीय अतिथि बुर्ला व बालंगीर से बिजली विभाग के उच्च अधिकारी श्री सुमित घोष जी और श्री रंजन नायक जी ,चेयरपर्सन ममता देवी जैन, सहायक कलेक्टर श्री ललित बाग जी और नीलम सराफ जी ।इनके व्दारा इस स्थान के साथ आसपास के संबंधित नगरों के सहयोगी मित्रों व सभी सम्मानित पदाधिकारियों व दानदाताओं व नागरिक लोगो के सम्मान में स्मृतिचिन्ह और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया जो इस कार्यक्रम का अहम हिस्सा था ।इस संस्था के सभापति अतुल जैन ,पूर्व अध्यक्ष बिट्टू भैया व सचिव त्रिलोक जैन (काकू) कोरोना की महामारी के बाद इस आयोजन के लिए सभी बहुत उत्साहित थे । प्रोजेक्ट चेयरमैन युवा शैलेश गोयल और महेश अग्रवाल(बिट्टू भैया)।इस शहर की इस परिपाटी के बारे मे जो 1985 में आदरणीय ईश्वर चंद्र जी जैन व्दारा पहला  आयोजन हुआ था और इसकी परिपाटी लगातार जारी है ।इस तरह शहर के गणमान्य अतिथियों व अधिकारियों की उपस्थिति मे पूर्ण हुआ। 
इस आयोजन का दूसरा चरण  काव्य मंच के स्वागत में ईश्वर चंद्र जैन (ताऊ जी) ने सभी कवियों का स्वागत करते हुए  जो मंच संचालक शशिकांत यादव जी के सफल संचालन की परिपाटी को आरंभ करने के लिए सौपा । माँ शारदे की स्तुति के लिए भुवन मोहनी जी व्दारा वंदना की गई ।बहुत से समसामयिक मुद्दों पर व्यंग्य भरे चटकारे मंच संचालक व्धारा आते रहे ..लाफ्टर सो के हेमंत पांडे जी की प्रस्तुति में कानपुर की विभिन्न बातों के सात वहां की लफ्फाजी व रूई और लोहे के एक किलो का अंतर स्कूल के बच्चों की बात .आगरे में आगरे का पेठा आपका स्वागत करता है.आदि इसी क्रम में गौरव चौहान की गर्वीली आवाज के अंदाज साथ प्रस्तुत हुए “बदन में जान है जब तक,, तिरंगा झुक नही सकता”’ समसमायिक विषयों पर बहुत सुंदर व्यंग्य आदि के माध्यम से उनकी सुंदर प्रस्तुति टिटिलागढ वाले याद रखेंगें ।
डा.भुवन मोहनी की प्रस्तुति में बहुत प्रचलित गीत “’हो गई हो गई रे मैं बवरियाँ’’ के साथ अन्य गीत गजल की प्रस्तुति –प्रेम-प्यार की रचनाओं के साथ बहुत ही प्रभावशाली रही .ये दो रचनाएं आप सभी के लिए-

“”तना हो सर पे जब छप्पर तो सावन क्या बिगाडेगा 
  दुप्पटा हो बदन पे जब दुशासन क्या बिगाडेगा
तुम्हें सौगंध मर्यादा की जो लक्ष्मम ने खींची थी
वो रेखा पार मत करना तो रावण क्या बिगाडेगा “”
इस मंच को गरिमामय करने वालो के क्रम में बनारस के हास्य कवि अनिल चौबे जी की नोक झोंक ..संचालक जी के साथ चलती रही की तरह के प्रश्नों के उत्तर ढूंढती उनके अनेको रचनाओं पर आनंद आता रहाः-
(हिंद के नक्शे मे पाकिस्तान आयेगा)
“”इश्क से दुनिया बसी ये जिंदगी आबाद है
  ढाई अक्षर प्रेम का माभाष्य है संवाद है 
   है सभी पत्नी अगर पूजा इबादत आस्था    
  प्रेमिका जैसी भी हो भगवान का प्रसाद है””
बहुत से हास्य की पंक्तियों और व्यंग्य के साथ पूरे कवि सम्मेलन को उँचाई तक लेकर आगे संचालक जी को उनकी प्रस्तुति के लिए उनका बुला कर विराम लिए।
शंशिकांत यादव जी ..बहुत सी अन्य बातो के साथ राम भक्ती के साथ देश के सम्मान व राष्ट्र प्रेम की बातों के साथ उनकी अन्य प्रस्तुति के साथ ..ये है हिन्दुस्तान प्यारा हिन्दुस्तान...इनकी बहुत ही चर्चित प्रस्तुति रही .
“”तौला से मन भर तौला है
  पारा पानी मे धोला है..
  सब कीडे बाहर निकले है
  चुटकी भर तो सच बोला है‘’’’
इस तरह इनकी पंक्तियों के बाद इस मंच के वरिष्ठ कवि आदरणीय 
विष्णु सक्सेना जी के गीत गंजलो की जो शमां बघी रात के तीसरे पहर तक चलती रही ठंड ..श्रोताओं के व्दारा एक और एक और की याचना ने बहुत कुछ इनके मुख से सुनने को मिला .
‘’’’तपती हुई जंमी है, जल धार बांटता हूँ
  पतझर के रास्तो पे मैं बहार बाँटता हूं 
  ये आग है दरिया जीना भी बहुत मुश्किल
  नफरत के दौर में भी मैं प्यार बांटता हूँ‘’’’
इस सफल आयोजन के लिए जे सी आई के सभी सदस्यों व पदाधिकारियों को बधाई महेश अग्रवाल,विकास अग्रवाल,संजय सोनी ,मनीष, गुप्ता,गंगाधर शर्मा,निरोज पटनायक,गौतम जैन,मुकेश अग्रवाल,सुरेन्द्र अग्रवाल,अमन अग्रवाल, धीरज जैन, भरत जैन ,सुमित साहू के अलावा सभी डी एन रिसोर्ट के सम्मानित आयोजन कर्ताओं को इसकी बधाई ।

प्रेषक- लिंगम चिरंजीव राव 
(मंच संचालक श्री शशीकांत यादव जी के साथ)