सोशल मीडिया पर आजकल बहुत सारे मेकअप ट्यूटोरियल मिल जाएंगे। 30 सेकेंड के वीडियों में आप फटाफट फास्ट मेकअप टिप्स और तरीके देखने को मिलेंगे, जिसकी वजह से आजकल गर्ल्स में मेकअप का क्रेज भी काफी बढ़ रहा है। लेकिन, मेकअप के साथ-साथ हमें अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। मेकअप करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत हमें ब्रश और ब्लेंडर की पड़ती है, जिनका साफ रहना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, घर में मेकअप ब्रश को साफ करने के आसान तरीके।

मेकअप ब्रश और ब्लेंडर को क्लीन करने के आसान टिप्स

मेकअप करते वक्त आपको ध्यान रखना है कि आप अपने ब्रश को हर दूसरे हफ्ते साफ करें। ब्रश को साफ करने का सबसे आसान तरीका है ब्रश के ब्रिसल्ज को पानी से धोना। आप इन्हें एक ग्लास में पानी डालकर भी रख सकते हैं, लेकिन लंबे वक्त तक ऐसा करने से बचें। इससे ब्रिसल्ज खराब हो सकते हैं।मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए पानी में कोई माइल्ड शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप 5 से 6 मिनट के लिए ब्रश को पानी में छोड़ दें और हल्के हाथों से फिर इसकी गंदगी साफ करें। साफ पानी से धोते वक्त ध्यान रखें कि इसमें मेकअप न रह जाए। जब आप ब्रश धो लें, तो इसे एक टिशू की मदद से सारा पानी सोख लें और हवा में सूखने दें।

मेकअप ब्रश और ब्लेंडर को घर पर साफ करने के लिए एक पैन में हल्का गुनगुना पानी करें। अब इस पानी में दो चम्मच शैंपू और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। इसमें अपने मेकअप ब्रश और ब्लेंडर करीब 1 घंटे के लिए डालकर छोड़ दें। आप देखेंगे कि ऐसा करने से ब्रश और ब्लेंडर पर लगी सारी डर्ट हट चुकी है। इन्हें बाहर निकालने के बाद हाथों से अच्छी तरह साफ करें। साथ ही इन्हें साफ पानी के नीचे 2 से 3 बार अच्छी तरह से धोएं और साफ टॉवेल की मदद से सारा पानी सोख लें और धूप में रख कर सुखाएं। इन्हें लंबे वक्त तक धूप में न रखें। आप इन्हें एक घंटे के बाद कमरे में नॉर्मल रूम टेम्परेचर में रखकर सूखने दें।