राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मानसून की सक्रिय हो गया है। जून महीने में मानसून उतना प्रभावशाली नहीं दिखा, लेकिन जुलाई महीना शुरू होते ही मानसून अपने रंग में रंगने लगा है। बीते दिनों राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली है।

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को मानसून के प्रभाव के कारण पटना समेत राज्य के कई जिलों में गरज-तड़क के साथ कहीं पर छिटपुट तो कहीं पर अति भारी बारिश का पूर्वानुमान हैं। मंगलवार को पटना और आसपास इलाकों में मेघ गर्जन और तेज हवा चलने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

इन जिलों में  भारी बारिश की चेतावनी

नालंदा, नवादा और लखीसराय जिले के एक या दो इलाकों में अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के दौरान वज्रपात होने के भी आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र ने इन इलाकों के लोगों से बारिश के दौरान विशेष सतर्कता बरतने और घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है।

इन जिलों के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना

इसके अलावा, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सिवान, अररिया और किशनगंज जिले के एक-दो इलाकों में गरज-तड़क के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश के पीछे क्या है कारण

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, एक ट्रफ रेखा उत्तरी हरियाणा, उत्तरप्रदेश व उत्तर बिहार से होते हुए मिजोरम तक व दूसरी ट्रफ रेखा उत्तर पूर्व अरब सागर से दक्षिणी गुजरात तट से उत्तर पश्चिम बिहार से होकर गुजर रही है।

इन सभी के संयुक्त प्रभाव से अगले 72 घंटों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जिलों की अलग-अलग स्थितियां बनी रहेगी।

सोमवार को कैसा रहा मौसम?

सोमवार के मौसम की बात करें तो नालंदा जिले में सर्वाधिक 39.6 डिग्री सेल्शियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं, राजधानी पटना में 36.1 डिग्री सेल्शियस अधिकतम और 27.6 डिग्री सेल्शियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, गया में अधिकतम 34.0 और न्यूनतम 26.5 डिग्री सेल्शियस तापमान दर्ज किया गया।

भागलपुर की बात करें तो यहां अधिकतम 35.6 और न्यूनतम 28.0 डिग्री सेल्शियस तापमान दर्ज किया गया। जबकि, मुजफ्फरपुर में अधिकतम 32.2 और न्यूनतम 27.6 डिग्री सेल्शियस तापमान दर्ज किया गया।

सबसे अधिक वर्षा की बात करें तो सोमवार को अररिया जिले के रानीगंज में सर्वाधिक 92.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।