चंडीगढ़: CBI ने पंजाब-हरियाणा समेत 50 ठिकानों पर छापेमारी में चंडीगढ़ से भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के उपमहाप्रबंधक (डीजीएम) राजीव कुमार मिश्रा और खरड़ की एग्रो इंडस्ट्रीज के मालिक रविंद्र सिंह खेड़ा को गिरफ्तार किया है। राजीव मिश्रा पर खेड़ा से 50 हजार रुपये रिश्वत लेने का आरोप है। दोनों आरोपियों को चंडीगढ़ की अदालत में पेश किया गया, जहां से आरोपियों को पांच दिन के सीबीआई रिमांड पर भेज दिया गया है।

सीबीआई ने ऑपरेशन कनक के तहत एफसीआई अधिकारियों, चावल मिल मालिकों व बिचौलियों के सिंडिकेट में संदिग्धों की पहचान करने के लिए छह महीना लंबा अंडरकवर ऑपरेशन चलाया। इसके बाद एफसीआई के कार्यकारी निदेशक सुदीप सिंह समेत कुल 74 आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की एफआईआर दर्ज की गई। इनमें 34 सेवारत अधिकारी, तीन सेवानिवृत्त और 17 निजी लोग व 20 कंपनियां शामिल हैं। सीबीआई ने अब तक 80 लाख रुपये की नकदी जब्त की है। इनमें से 10 लाख रुपये एक महिला अधिकारी ने वॉशिंग मशीन में छिपाकर रखे थे। व्यापारी एफसीआई के गोदाम में घटिया अनाज जमा करवाते थे

सीबीआई के मुताबिक निजी चावल मिल मालिक और अनाज व्यापारी घटिया खाद्यान्नों की खरीद को समायोजित करने और कई आरोपों के खिलाफ जांच को रफा-दफा करने के आरोप में एफसीआई अधिकारियों को रिश्वत दे रहे थे। सीबीआई के मुताबिक एफसीआई अधिकारी चावल मिल मालिकों के साथ मिलकर घटिया अनाज एफसीआई के गोदामों में जमा करवाते थे और यही आनाज सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लोगों में बांटा जाता था। बदले में राइस मिलर्स तकनीकी सहायकों, डीजीएम, एजीएम, और यहां तक कि एफसीआई के कार्यकारी निदेशक समेत अन्य अधिकारियों को भ्रष्टाचार के हिस्से के रूप में भारी मात्रा में रिश्वत दी जाती थी।

सीबीआई ने चंडीगढ़, दिल्ली, पटियाला, रोपड़, सुनाम, लुधियाना, सरहिंद, मोहाली, अंबाला सहित 50 से अधिक स्थानों पर दबिश दी। सीबीआई ने बताया कि जल्द ही और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।